कर्मचारियों को कराना होगा अपना कोविड टेस्ट, सीटीआर ने कोरोना से वन्य जीवों को बचाने को जारी किए दिशा निर्देश

कोरोना से बचाव के लिए विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। इंसानों में बढ़ते कोरोना के खतरे को देखते हुए कार्बेट पार्क बंद किया जा चुका है। ऐसे मेें अब विभाग का पूरा ध्यान कोरोना से वन्य जीवों की सुरक्षा पर है। कर्मचारियों को कोविड टेस्ट कराते रहना होगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:58 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 11:58 AM (IST)
कर्मचारियों को कराना होगा अपना कोविड टेस्ट, सीटीआर ने कोरोना से वन्य जीवों को बचाने को जारी किए दिशा निर्देश
इसके अलावा हाथी कैंपों को सेनेटाइज करने के लिए कहा गया है।

जागरण संवाददाता, रामनगर: कार्बेट टाइगर रिजर्व में कोरोना से बचाव के लिए विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। इंसानों में बढ़ते कोरोना के खतरे को देखते हुए कार्बेट पार्क बंद किया जा चुका है। ऐसे मेें अब विभाग का पूरा ध्यान कोरोना से वन्य जीवों की सुरक्षा पर है। अब पालतू हाथियों व डाग स्क्वायड के संपर्क में रहने वाले कर्मचारियों को कोविड टेस्ट कराते रहना होगा। वन्य जीवों की देखरेख कर रहे कर्मचारियों के लिए डबल मास्क व ग्लब्ज पहनना अनिवार्य किया गया है। ताकि वन्य जीवों में इंसानों से संक्रमण न फैले। इसके अलावा हाथी कैंपों को सेनेटाइज करने के लिए कहा गया है।

हाथियों की देखरेख कर रहे कर्मचारियों को एक दूसरे से दो मीटर की दूरी पर बैठना होगा। वन्य जीवों से कर्मचारियों का कम से कम संपर्क रहे। कोविड के लक्षण वाले कर्मचारियों को दूर रहने के लिए कहा गया है। वन्य जीव की मृत्यु होने पर उसका पोस्टमार्टम कराकर कोविड की जांच के लिए उसके अंगों के सेंपल भेजना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा पार्क के भीतर बाहरी व्यक्तियों की आवाजाही न हो, इसका भी विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। सीटीआर के निदेशक राहुल ने बताया कि उनके स्तर से गाइडलाइन जारी की गई है। कर्मचारियों को कोरोना से वन्य जीवों को बचाने के लिए दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी