हल्‍द्वानी के ग्रामीण इलाके में हाथियों का आतंक फिर शुरू, खाई खोदने के बाद भी आबादी में पहुंचे

देवलचौड़ क्षेत्र के ग्रामीण इलाके में हाथियों का आतंक फिर से शुरू हो गया है। हाल में हाथियों ने ग्रामीणों की फसल को नुकसान पहुंचाया था। जिसके बाद मामला वन विभाग के पास पहुंचा। ग्रामीणों की डिमांड पर वन विभाग ने खाई खुदान का काम भी किया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 01:47 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 01:47 PM (IST)
हल्‍द्वानी के ग्रामीण इलाके में हाथियों का आतंक फिर शुरू, खाई खोदने के बाद भी आबादी में पहुंचे
हल्‍द्वानी के ग्रामीण इलाके में हाथियों का आतंक फिर शुरू, खाई खोदने के बाद भी आबादी में पहुंचे

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : देवलचौड़ क्षेत्र के ग्रामीण इलाके में हाथियों का आतंक फिर से शुरू हो गया है। हाल में हाथियों ने ग्रामीणों की फसल को नुकसान पहुंचाया था। जिसके बाद मामला वन विभाग के पास पहुंचा। ग्रामीणों की डिमांड पर वन विभाग ने खाई खुदान का काम भी किया। करीब 750 मीटर लंबी और छह फीट गहरी खाई बुलडोजर से खोदी गई। ताकि हाथी आबादी में प्रवेश न कर सके। उसके बावजूद हाथी खेतों में पहुंच गए। वन विभाग के अफसरों का कहना है कि इलाके का फिर से निरीक्षण कर देखा जाएगा हाथी किस रास्ते से जंगल से आबादी के पास पहुंच गए।

मानपुर पूर्व गांव में काश्तकारों ने इन दिनों खेतों में धान की फसल लगा रखी है। काश्तकार अमरजीत सिंह ने बताया कि सप्ताह भर पूर्व तीन किसानों की फसल का हाथी ने नुकसान पहुंचाया था। कॉलोनी की सड़क तक उसके पैरों के निशान मिलने से लोगों में डर भी बना हुआ है। जिसके बाद रेंजर उमेश चंद्र आर्य ने ग्रामीणों की डिमांड पर दो दिन मशीन लगाकर खाई भी खुदवा दी। ताकि लोगों को हाथी का भय न रहे। मगर अब दोबारा हाथी खेतों में पहुंचने शुरू हो गए। चार हाथियों ने धान की फसल को फिर नुकसान पहुंचाया है। रेंजर के मुताबिक मुआयना कर पता लगाया जाएगा कि किस रास्ते को हाथियों ने एंट्री प्वाइंट बनाया है।

सोलर फेंसिंग फायदेमंद

बरेली रोड पर वन विभाग ने हाथियों की आवाजाही रोकने के लिए कई जगहों पर सोलर फेंसिंग लगवाई है। इससे काफी फायदा भी हुआ है। इन गांवों में अब हाथियों का मूवमेंट न के बराबर है।

chat bot
आपका साथी