कोरोना काल में प्रोटीन की पूर्ति के लिए अंडों की डिमांड हुई दोगुनी, दाम 40 फीसद बढ़े

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रोटीन का भरपूर स्रोत समझे जाने वाले अंडों की मांग में तेजी आ गई है। पिछले दस दिनों में ही अंडों का बाजार दोगुना पहुंच गया है। बढ़ती मांग ने अंडों का भाव भी बढ़ा दिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:06 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:58 PM (IST)
कोरोना काल में प्रोटीन की पूर्ति के लिए अंडों की डिमांड हुई दोगुनी, दाम 40 फीसद बढ़े
कोरोना काल में प्रोटीन की पूर्ति के लिए अंडों की डिमांग हुई दोगुनी, दाम 40 फीसद बढ़े

हल्द्वानी, गणेश पांडे : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रोटीन का भरपूर स्रोत समझे जाने वाले अंडों की मांग में तेजी आ गई है। पिछले दस दिनों में ही अंडों का बाजार दोगुना पहुंच गया है। बढ़ती मांग ने अंडों का भाव भी बढ़ा दिया है। पेटी 300 रुपये महंगी हुई है तो फुटकर अंडा डेढ़ रुपये तक बढ़ गया है।

आमतौर पर गर्मियों में अंडा व चिकन की मांग कम रहती है। कारोबारियों के मुताबिक अप्रैल आखिरी सप्ताह से अंडों की मांग में कमी आने लगी थी। मई पहले सप्ताह हल्द्वानी में रोजाना करीब 500 से 600 पेटी (करीब सवा लाख अंडे) अंडों की खपत हो रही थी। पिछले कुछ दिनों से मांग में लगातार तेजी देखी जा रही है। अब मांग बढ़कर 1000 पेटी से अधिक पहुंच गई है। यानी करीब 2.20 लाख अंडों की खपत हो रही है। कारोबारियों का कहना है कि उत्तराखंड के साथ ही आसपास के दूसरे राज्यों में भी अंडों की मांग बढ़ी है। मांग के अनुरूप माल नहीं मिल पा रहा है।

दाम बढ़ने की ये अहम वजह

थोक कारोबारी केके ने बताया कि गर्मियों में मांग कम रहती है। इसके अलावा गर्मी में मुर्गियों में बीमारी लगने का अधिक खतरा रहता है। दोनों वजह से पाॅल्ट्री फाॅर्मर मुर्गियों की संख्या कम कर देते हैं। उत्पादन कम होने के बीच मांग बढ़ने से कीमतों में तेजी आई है।

चिकन के दाम स्थिर, कारोबार घटा

अंडों के दाम भले बढ़े हैं, लेकिन चिकन 200 से 220 रुपये किलो पर अटका हुआ है। कारोबारी शहजाद हुसैन ने बताया कि दुकान खुलने का समय सुबह सात से दस बजे तय है। 14 घंटे में जो काम होता है उसकी भरपाई तीन घंटे में संभव नहीं है। इससे चिकन कारोबार 30 से 35 प्रतिशत तक कम हुआ है।

हल्द्वानी में अंडों का भाव (रुपये में)

विवरण 6 मई 16 मई

अंडा पेटी 800 1100

अंडा कैरेट 130 170

पंजाब से भी नहीं हो रही पूर्ति

कुमाऊं में रुद्रपुर, काशीपुर, जसपुर से अंडों की पूर्ति होती है। मांग बढ़ने पर पंजाब से अंडों की खेप आती है। थोक कारोबारी केके के मुताबिक इस समय पंजाब से 503 रुपये प्रति सैकड़ा अंडा आ रहा है। 15 रुपये प्रति सैकड़ा भाड़े के बाद 210 अंडों की पेटी 1090 रुपये की पड़ रही। कारोबारियों के मुताबिक पंजाब से भी पर्याप्त अंडा नहीं मिल रहा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी