बिजली से संबंधित समस्‍याओं के निवारण का समाधान बता रहें हैं ईई डीएस बिष्ट

अगर ऊर्जा निगम से संबंधित समस्या है तो आप पहले संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें। फिर भी समाधान नहीं होता है तो आप उपभोक्ता निवारण मंच में जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह सुझाव दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता डीएस बिष्ट ने दिए।

Skand ShuklaThu, 02 Dec 2021 09:46 AM (IST)
बिजली से संबंधित समस्‍याओं के निवारण का समाधान बता रहें हैं ईई डीएस बिष्ट

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : अगर ऊर्जा निगम से संबंधित किसी तरह की समस्या है तो आप पहले संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें। फिर भी समाधान नहीं होता है तो आप उपभोक्ता निवारण मंच में जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह सुझाव दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता डीएस बिष्ट ने दिए। वह बुधवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में लोगों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कनेक्शन, बिल लेकर आदि विषयों को लेकर लोगों की जिज्ञासा शांत करने के साथ ही समस्या के समाधान का भी रास्ता बताया।

कनेक्शन लेने का तरीका

घरेलू कनेक्शन चार किलोवाट तक ले सकते हैं। इसके लिए दो तरह के रेट हैं। बिजली के खंभे से घर की दूरी 40 मीटर तक होने पर एक हजार रुपये सर्विस चार्ज व सिक्योरिटी चार्ज 600 रुपये प्रति किलोवाट के हिसाब से जमा होता है। वहीं, बिजली का खंभा 40 मीटर से अधिक दूरी पर होने पर चार्ज 4500 रुपये प्रति 10 मीटर हो जाता है। इसके अलावा कामर्शियल कनेक्शन के लिए एक हजार रुपये सर्विस चार्ज व 1500 रुपये सिक्योरिटी चार्ज देय होता है।

सवाल : हर बार बिल ज्यादा क्यों आ रहा होगा?

-मदनमोहन सुयाल, सुयालबाड़ी।

जवाब : बिल में संशोधन कराने के लिए सब डिवीजन में जाकर शिकायत करें। प्रत्यावेदन अधिशासी अभियंता को भी दें।

सवाल : जून से क्षेत्र में मीटर रीडिंग लेने कोई क्यों नहीं आ रहा?

-नवीन पांडे, आरटीओ रोड।

जवाब : इसकी शिकायत एसडीओ से करें। उपनल के माध्यम से रखे गए कर्मचारियों ने काम में लापरवाही बरती होगी। जल्द कर्मचारी मीटर रीडिंग लेने आएंगे।

सवाल : मीटर शिफ्ट के लिए आवेदन किया लेकिन अभी तक नहीं हुआ?

-वीके शर्मा, कैनाल रोड हल्द्वानी।

जवाब : इस तरह के मामलों की शिकायत सीधे अधिशासी अभियंता से करें। जल्द सुनवाई होगी।

सवाल : रुपये जमा करने के बाद भी कनेक्शन नहीं मिला?

-जीएस रावत, यूनियन बैंक।

जवाब : 40 मीटर के अंदर बिजली का खंभा हो और सभी कार्रवाई पूरी कर ली हो तो 15 दिन में कनेक्शन मिल जाता है। फिर भी कनेक्शन न मिले तो इसकी शिकायत संबंधित क्षेत्र के अधिकारी से करें।

सवाल : मुफ्त कनेक्शन वाली कोई योजना चल रही है?

-राजीव सक्सेना, हल्द्वानी।

जवाब : वर्तमान में कोई ऐसी योजना नहीं है। डेढ़ साल पहले तक कनेक्शन दिए जा रहे थे।

सवाल : कामर्शियल कनेक्शन के लिए क्या करें?

-नरेंद्र सिंह, गरमपानी।

जवाब : न्यू कनेक्शन के लिए निश्शुल्क फार्म भरिए। 15 दिन में कनेक्शन मिलने का प्रविधान है।

इन्होंने भी पूछे सवाल

हल्द्वानी के उमेश सिंह, बिंदुखत्ता के लक्ष्मण सिंह जग्गी, छड़ायल के रविंद्र, मुखानी के मोहन चंद्र, गैबुआ के राकेश चंद्र सती, हल्द्वानी के उमेश चंद्र भट्ट ने भी सवाल पूछे।

टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

अधिशासी अभियंता डीएस बिष्ट ने बताया कि उपभोक्ता किसी भी तरह की शिकायत टोल फ्री नंबर 1912 पर भी कर सकते हैं। यह नंबर शासन स्तर से जारी किया गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.