हल्‍द्वानी के एमबीपीजी कालेज के 600 विद्यार्थियों की परीक्षा पर लापरवाही का 'ग्रहण'

शनिवार को अंतिम दिन होने के बावजूद ये विद्यार्थी न तो दस्तावेज जमा कराने पहुंचे और न आइडी कार्ड ले सके। इधर कुमाऊं विवि और कालेज प्रशासन तिथि आगे बढ़ाने के मूड में बिलकुल नहीं दिखाई दे रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 07:43 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 07:43 PM (IST)
हल्‍द्वानी के एमबीपीजी कालेज के 600 विद्यार्थियों की परीक्षा पर लापरवाही का 'ग्रहण'
21 और 22 को 500 व 23 और 24 को फार्म भरने वालों को दो हजार रुपये विलंब शुल्क पड़ेगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : प्रवेश लेने के बाद लापरवाह बने एमबीपीजी कालेज के करीब 600 विद्यार्थियों की परीक्षा पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। शनिवार को अंतिम दिन होने के बावजूद ये विद्यार्थी न तो दस्तावेज जमा कराने पहुंचे और न आइडी कार्ड ले सके। इधर, कुमाऊं विवि और कालेज प्रशासन तिथि आगे बढ़ाने के मूड में बिलकुल नहीं दिखाई दे रहा है।

एमबीपीजी कालेज में इस साल स्नातक प्रथम वर्ष में 3720 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। कुमाऊं विवि की ओर से वार्षिक, सेमेस्टर परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों को 20 फरवरी तक एमबीपीजी कालेज में अपने दस्तावेज जाम कराने थे। जिन्हें प्रवेश समितियों द्वारा सत्यापित किया जाना है। इसी के बाद ही विद्यार्थी परीक्षा फार्म भर सकेंगे। लेकिन, शनिवार तक करीब 3100 विद्यार्थियों ने ही दस्तावेज जमा किए।

आज से चुकाने होंगे 500 से 2000 रुपये

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने 20 फरवरी तक परीक्षा फार्म भरने पर किसी तरह का विलंब शुल्क नहीं लेने का मन बनाया था। ऐसे में जो विद्यार्थी शनिवार तक फार्म नहीं भर सके अब उन्हें विलंब शुल्क भी चुकाना होगा। 21 और 22 फरवरी को फार्म भरने पर 500 व 23 और 24 फरवरी को फार्म भरने वालों को दो हजार रुपये विलंब शुल्क देना पड़ेगा।

पोर्टल बना परेशानी

एमबीपीजी के विद्यार्थियों ने शनिवार को प्रभारी प्राचार्य डा. बीआर पंत को ज्ञापन सौंपा। जिसमें उन्होंने बताया कि परीक्षा आवेदन करने के दौरान कुमाऊं विवि का पोर्टल गड़बड़ा रहा है। जिस कारण कई विद्यार्थी अब तक फार्म नहीं भर सके हैं। ज्ञापन देने वालों में सूरज खाती, कुबेर जीना, मनीष रमोला, अंकुश शर्मा आदि शामिल रहे।

परीक्षा की तिथियां

आठ मार्च - स्नातक तृतीय और पंचम सेमेस्टर

एक अप्रैल - स्नातक प्रथम सेमेस्टर, स्नातकोत्तर प्रथम एवं पंचम सेमेस्टर

24 मई - स्नातक प्रथम वर्ष

परीक्षा नियंत्रक कुमाऊं विश्वविद्यालय प्रो. एचसीएस बिष्ट ने बताया कि बिना विलंब शुल्क के परीक्षा फार्म भरने की तिथि अब विस्तारित नहीं की जाएगी। अब जो भी विद्यार्थी आनलाइन परीक्षा फार्म भरेंगे उन्हें विलंब शुल्क चुकाना होगा। कालेज के प्राचार्य डा. बीआर पंत ने बताया कि दस्तावेज जमा कराने के लिए अब आगे समय नहीं दिया जाएगा। करीब 600 विद्यार्थी दस्तावेज जमा कराने के मामले में लापरवाह बने रहे। ऐसे विद्यार्थियों को नियमानुसार परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी