महामारी के चलते कैंचीधाम में इस बार भी नहीं लगा मेला, बाबा के दर्शन व मालपुए पाकर धन्य हुए भक्त

कोरोना के चलते लगातर दूसरे वर्ष भव्य आयोजन व मेला नहीं हो सका। भक्तों की आस्था को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने पुलिस की मदद से पिछले दरवाजे से एहतियात बरतते हुए दर्शन कराया। इसके बाद प्रसिद्ध मालपुए का प्रसाद भी किया गया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:41 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:41 PM (IST)
महामारी के चलते कैंचीधाम में इस बार भी नहीं लगा मेला, बाबा के दर्शन व मालपुए पाकर धन्य हुए भक्त
15 जून 1964 से हर साल कैंचीधाम में मेले का आयोजन किया जाता है।

जागरण संवाददाता, भवाली नैनीताल : बाबा नीम करौली के कैंचीधाम में श्रीहनुमान जी का स्थापना दिवस इस वर्ष भी धूमधाम से नहीं मनाया गया। कोरोना के चलते लगातर दूसरे वर्ष भव्य आयोजन व मेला नहीं हो सका। भक्तों की आस्था को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने पुलिस की मदद से पिछले दरवाजे से एहतियात बरतते हुए दर्शन कराया। इसके बाद प्रसिद्ध मालपुए का प्रसाद भी किया गया। दर्शन व प्रसाद पाकर भक्त धन्य हो गए। हालांकि मंदिर परिसर के बाहर गेट पर भारी भीड़ उमड़ने से कुछ अव्यवस्था हुई, जिसे पुलिसकर्मियों ने संभाल लिया।

15 जून 1964 को बाबा नीम करौली ने कैंचीधाम की स्थापना की थी। तभी से हर साल इस तारीख को कैंचीधाम में मेले का आयोजन किया जाता है। पिछले साल से कोरोना के चलते मेले का आायोजन नहीं किया जा रहा है। इस बार भी सुबह से भक्तों की लंबी लाइन लगी रही। मेले के आयोजन न होने से उन्हें मायूसी हुई। पर उनकी आस्था देखते हुए प्रशासन ने पिछले दरवाजे से कोविड नियमों का पालन करते हुए बाबा के दर्शन कराए और प्रसिद्ध मालपुए का प्रसाद बांटा गया। इससे भक्त प्रसन्न हो उठे। उनका कहना था कि आना सार्थक हो गया। पिछले वर्ष तो भक्तों ने सड़क से ही बाबा के दर्शन कर आशीर्वाद लिया था।

आज मंदिर में दर्शन के दौरान कुछ धक्कमुक्की भी हुई। सोशल िडिस्टेंसिंग को टूटते देख पुलिस ने माेर्चा संभाला। कुछ लोगों का चालान काटा गया। शाम 5 बजे तक भक्तों को बाबा के दर्शन कराए गए। वहीं 5 बजे बाद पुलिसकर्मियों ने लोगों को अंदर जाने से रोक दिया। इस दौरान मंदिर प्रबंधन के प्रदीप साह भय्यू, पवन कुमार, पंकज निगलटिया, हिमांशु कनवाल समेत कई लोग व्यवस्थाओं में जुटे रहे।

कैंची धाम के प्रबंधक विनोद जोशी ने बताया कि कोविड-19 के कारण इस वर्ष भी हनुमान जी का स्थापना दिवस धूमधाम से नहीं मनाया जा सका। सुबह बाबा की आरती कर उन्हें भोग लगाया गया। भक्तों को कोविड नियमों का पालन कराते हुए दर्शन कराया गया और प्रसाद बांटा गया।

मुख्य द्वार पर तैनात रहे पुलिस कर्मी

कैंची धाम में स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य द्वार कोई अंदर प्रवेश न कर सके। इसके लिए क्वारब चौकी इंजार्च दलीप सिंह बिष्ट पुलिस टीम गेट पर मुस्तेदी से तैनात रहे जिन्होंने भक्तों को गेट के बाहर ही रोक दिया। नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान भी काटे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी