Nainital Weather News Update : नैनीताल और रानीखेत में बूंदाबांदी शुरू, हिमपात की भी बन रही संभावना

Nainital Weather News Update मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्‍तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है। सरोवर नगरी नैनीताल और अल्‍मोड़ा में बूदांबादी हो रही है तो कुमाऊं भर में आसमान में बादलों का पहरा है। मौसम के बदले रुख से ठंड बढ़ गई है।

Skand ShuklaThu, 02 Dec 2021 01:24 PM (IST)
Kumaon Weather News Update : नैनीताल और रानीखेत में बूंदाबांदी शुरू, हिमपात की भी बना रही संभावना

नैनीताल, जागरण संवाददाता : Nainital Weather News Update : मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्‍तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है। सरोवर नगरी नैनीताल और अल्‍मोड़ा में बूदांबादी हो रही है तो कुमाऊं भर में आसमान में बादलों का पहरा है। मौसम के बदले रुख से ठंड बढ़ गई है। यही हाल रानीखेत का भी है। रानीखेत व आसपास के पर्वतीय इलाकों में अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। पर्वतीय क्षेत्रों में दोपहर बाद ठीकठाक बारिश की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो एकाध दिन वर्षा होती रही तो जनपद के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात के भी आसार हैं। इससे पर्यटन गतिविधियां भी बढऩे की उम्मीद है। रानीखेत व समीपवर्ती चौबटिया के साथ ही शीतलाखेत, दूनागिरि, पांडवखोली, मानिला आदि क्षेत्रों में गुरुवार को सबसे ठंडा दिन रहा।

मौसम के करवट बदलने के साथ कुमाऊं में बादलों ने पहरा डाल दिया है। पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम बारिश व हिमपात के अनुकूल हो गया है। पांच दिसंबर तक यह स्थिति रहने की संभावना है। दो से तीन दिसंबर के दौरान कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर हल्की बारिश व कहीं-कहीं पर मध्यम बारिश तक हो सकती है। साढ़े तीन हजार मीटर व उससे ऊंचाई वाली चोटियों पर हिमपात होने का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मौसमी सिस्टम दो व तीन दिसंबर को अधिक मजबूत रहेगा। चार दिसंबर को मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। पांच दिसंबर को मौसम फिर से बारिश व हिमपात के अनुकूल बन रहा है। इसके बाद बारिश में कमी आने के साथ मौसम साफ होने लगेगा। इधर, बदलने मौसम से पहले तापमान थोड़ा बढ़ा है। जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर के मौसम विज्ञानी डा. आरके सिंह ने बताया कि बादल छाने की वजह से जमीनी सतह की गर्मी से तापमान में थोड़ी तेजी आई है। बारिश व हिमपात के बाद तापमान में कमी आएगी।

प्रमुख स्थलों का न्यूनतम तापमान

नैनीताल    7.9 डिग्री

अल्मोड़ा     6.9 डिग्री

बागेश्वर     9.8 डिग्री

पिथौरागढ़  8.9 डिग्री

चम्पावत    5.1 डिग्री

लोहाघाट    4.9 डिग्री

पंतनगर    13.1 डिग्री

हल्द्वानी   15.8 डिग्री

मौसम में बदलाव की यह वजह

मौसम विज्ञानी डा. आके सिंह ने बताया कि अंडमान सागर के मध्य भाग के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। दो दिसंबर तक इसके पश्चिम व उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे की संभावना है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बना हुआ है। इसकी वजह से उत्तर भारत में बारिश व हिमपात की संभावना बन रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.