पूर्णागिरि धाम के ल‍िए 3.91 करोड़ रुपये की बनेगी पेयजल योजना

बहुप्रतीक्षित जलकुनियां पूर्णागिरि गुरुत्व पेयजल योजना को व्यय वित्त समिति से मंजूरी मिल गई है। तीन करोड़ 91 लाख रुपये से बनने वाली योजना को अब शासन की मंजूरी का इंतजार है। जीओ आते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 08:13 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 08:13 PM (IST)
पूर्णागिरि धाम के ल‍िए 3.91 करोड़ रुपये की बनेगी पेयजल योजना
योजना को व्यय वित्त समिति की मंजूरी मिलने के बाद पुजारियों और क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर है।

संवाद सहयोगी, चम्पावत : मां पूर्णागिरि धाम के लिए बहुप्रतीक्षित जलकुनियां पूर्णागिरि गुरुत्व पेयजल योजना को व्यय वित्त समिति से मंजूरी मिल गई है। तीन करोड़ 91 लाख रुपये से बनने वाली योजना को अब शासन की मंजूरी का इंतजार है। जीओ आते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इससे क्षेत्र में रहने वाले लोगों के साथ ही धाम में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को भी राहत मिलेगी। दो साल से लंबित इस योजना को व्यय वित्त समिति की मंजूरी मिलने के बाद पुजारियों और क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर है।

मां पूर्णागिरि धाम में प्रतिवर्ष चैत्र नवरात्र में आयोजित होने वाले मेले में देश के विभिन्न स्थानों से लाखों तीर्थ यात्री पहुंचते हैं। धाम में पेयजल संकट के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्थानीय लोग भी इससे परेशान रहते हैं। एक दशक से धाम के पुजारी एवं कारोबारी पेयजल समस्या के समाधान की मांग कर रहे हैं। चार साल पूर्व शारदा नदी से करीब ढ़ाई किमी लंबी लिफ्ट पेयजल योजना भी अधिक लागत आने के चलते रद्द करनी पड़ी थी। वर्ष 2019 में जल निगम की सूखीढांग स्थित श्यामलाताल के पास जल कुनिया स्रोत से करीब 13 किमी लंबी गुरुत्व पेयजल योजना को अब व्यय वित्त समिति ने मंजूरी दी है। योजना के निर्माण में 3.91 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

जल निगम के ईई वीके पाल ने बताया कि प्रस्तावित जलकुनिया-पूर्णागिरि गुरुत्व पेयजल योजना के तहत मां पूर्णागिरि धाम के झूठा मंदिर के पास एक लाख लीटर क्षमता का ओवरहेड टैंक भी प्रस्तावित है। शासन से स्वीकृति मिलते ही योजना का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। गत माह पूर्णागिरि दर्शन करने आए पेयजल निर्माण निगम के मुख्य अभियंता (कुमाऊं) वीके पंत को मंदिर समिति अध्यक्ष भुवन चंद्र पांडेय ने ज्ञापन सौंप उक्त योजना का जल्द निर्माण कराने की मांग की थी।

लोगों ने जताई खुशी

योजना को वित्त समिति द्वारा मंजूरी मिलने से अब शीघ्र योजना का निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है। इससे पूर्णागिरि धाम की पेयजल समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा।

-भुवन पांडेय, अध्यक्ष मंदिर समिति

::::::::::::::

पेयजल संकट के कारण स्थानीय लोगों के साथ ही कारोबारियों व श्रद्धालुओं को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। योजना बनने के बाद यहां के लोगों की यह वर्षों पुरानी मांग पूरी हो जाएगी।

-किशन तिवारी, पूर्व अध्यक्ष मंदिर समिति

:::::::::::::

पेयजल समस्या के कारण क्षेत्र के कई गांवों से लोग पलायन कर चुके हैं। संकट का समाधान होने के बाद सभी यहां लौट जाएंगे। पूर्णागिरि आने वाले श्रद्धालुओं को योजना का सबसे अधिक लाभ होगा।

-मोहन चंद्र पांडेय, पुजारी पूर्णागिरि मंदिर

:::::::::::::

पूर्णागिरि धाम के लिए गुरुत्व पेयजल योजना मील का पत्थर साबित होगी। इसका लाभ स्थानीय लोगों, पुजारियों कारोबारियों के साथ ही मां के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को भी मिलेगा। योजना को जल्द से जल्द शासन से स्वीकृति दिलाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

-कैलाश गहतोड़ी, विधायक, चम्पावत

chat bot
आपका साथी