पेयजल मंत्री का जिला ही प्यासा, चुफाल के क्षेत्र डीडीहाट और बेरीनाग में बिक रहा पानी

विशन सिंह चुफाल के विधानसभा क्षेत्र से लेकर बेरीनाग में पानी बिक रहा है। मकान के दूसरे मंजिल से लेकर भवन निर्माण और होटल मालिकों के लिए पानी खरीदना मजबूरी बना है। डीडीहाट में जहां आठ सौ रुपये में दो हजार लीटर पानी बिकता है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 06:22 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 06:22 AM (IST)
पेयजल मंत्री का जिला ही प्यासा, चुफाल के क्षेत्र डीडीहाट और बेरीनाग में बिक रहा पानी
आज से लगभग डेढ़ दशक पूर्व तक डीडीहाट पेयजल की दृष्टि से संपन्न था।

जागरण टीम, पिथौरागढ़/बेरीनाग : पेयजल मंत्री के विशन सिंह चुफाल के विधानसभा क्षेत्र से लेकर बेरीनाग में पानी बिक रहा है। मकान के दूसरे मंजिल से लेकर भवन निर्माण और होटल मालिकों के लिए पानी खरीदना मजबूरी बना है। डीडीहाट में जहां आठ सौ रुपये में दो हजार लीटर पानी बिकता है। वहीं, बेरीनाग में ढाई हजार रुपये में तीन हजार लीटर पानी बिक रहा है। 

डीडीहाट विधानसभा के मुख्यालय डीडीहाट में मिलने वाला पानी दूसरी और तीसरी मंजिल में नहीं चढ़ता है। सड़क से दूर स्थित मकानों तक वाहनों से पानी नहीं पहुंच पाता है। जिस कारण लोगों को पानी खरीदना पड़ता है। इसके अलाव भवन निर्माण सहित, होटल वालों को भी पानी क्रय करना पड़ता है। डीडीहाट नगर मेंं यूं तो कुछ जनप्रतिनिधियों और संगठन ग्रीष्मकाल आते ही पेयजल वितरण करते हैं। इस वर्ष पूर्व जिपं अध्यक्ष किशन भंडारी, कांगे्रसी नेता प्रदीप पाल और नगरपालिका अध्यक्ष कमला चुफाल ने अपने वाहनों से पेयजल वितरण किया। किशन भंडारी ने तो वाहनों पर पंप लगा कर दूसरी और तीसरी मंजिल तथा सड़क से दूर स्थित मकानों तक पाइप से पानी पहुंचाया।

डीडीहाट नगर के लिए थल से 22 किमी लंबी लिफ्ट पेयजल योजना का पानी पहुंचने लगा है। बीते दिनों से शुरू  इस योजना में अभी पंपिंग के दौरान पाइप फटने से जलापूर्ति बाधित हो रही है। पेयजल निगम के अनुसार शीघ्र ही आपूर्ति पूरी तरह सुचारू  हो जाएगी।  

पेयजल स्रोतों का जलस्तर घट चुका है

आज से लगभग डेढ़ दशक पूर्व तक डीडीहाट पेयजल की दृष्टि से संपन्न था। नगर क्षेत्र में सोलह नौले और धारे थे। नगर के फैलाव और अविज्ञानी ढंग के विकास से एक -एक कर आठ सा्रेत सूख गए। शेष बचे आठ स्रोतों का जलस्तर घट गया। नगर में पेयजल संकट होने के बाद थल रामगंगा नदी से लिफ्ट पेयजल योजना का निर्माण प्रारंभ हुआ। दस साल बाद इस योजना में अभी तक आंशिक पानी  मिल रहा है।

डीडीहाट में दस सालों से बिक रहा है पानी 

विगत एक दशक से डीडीहाट में गर्मी शुरू होते ही पानी बिक रहा है। यह पानी पिकअप वाहनों से दूनकोट रोड में किमी आठ पर स्थित स्रोत से लाया जाता है। एक पिकअप में दो हजार लीटर पानी आता है। जिसकी वर्तमान दर आठ सौ रुपये है। गत वर्ष यह कीमत सात सौ और वर्ष 2019 में छह सौ रुपये थी। इस पानी के खरीददार दोमंजिले, तीनमंजिले और सड़क से सौ मीटर से अधिक दूरी पर रहने वाले, होटल वाले तथा भवन निर्माण करने वाले होते हैं।

बेरीनाग में तीसरे दिन मिलता है पानी 

बेरीनाग में सरकारी योजनाओं से दूसरे या तीसरे दिन पानी मिलता है। वर्तमान में पेयजल निगम की एक योजना के प्रारंभ होने से यह स्थिति बनी है। पूर्व में तीसरे या चौथे दिन पानी मिलता था । वह भी मांग के अनुरू प काफी कम मिलता था। इधर सुधार के बाद भी बेरीनाग में पानी की कमी है। यहां पर वाहनों से ढाई हजार रु पये में तीन हजार लीटर पानी बिक रहा है। इस पानी के खरीदार होटल वाले, भवन निर्माण करने वाले और ऐसे परिवार शामिल हैं जहां तक नलों से काफी कम पानी पहुंचता है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी