अल्‍मोड़ा के द्वाराहाट में पेयजल संकट, बीस हजार की आबादी बूंद बूंद को तरसी

गगास नदी से बनी खिरोघाटी पंपिंग पेयजल योजना ग्रामीणों के लिए अभिशाप बन गई चुकी है। कभी पंप खराब होने तो कभी अन्य कारणों से आपूर्ति लगातार बाधित रहने वाली यह योजना वर्तमान में भी एक सप्ताह से ठप पड़ी है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:32 PM (IST)
अल्‍मोड़ा के द्वाराहाट में पेयजल संकट, बीस हजार की आबादी बूंद बूंद को तरसी
ग्रामीणों ने शीघ्र स्थाई समाधान न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

जागरण संवाददाता, द्वाराहाट (अल्मोड़ा) : विकासखंड के 26 गांवों के लिए गगास नदी से बनी खिरोघाटी पंपिंग पेयजल योजना ग्रामीणों के लिए अभिशाप बन गई चुकी है। कभी पंप खराब होने तो कभी अन्य कारणों से आपूर्ति लगातार बाधित रहने वाली यह योजना वर्तमान में भी एक सप्ताह से ठप पड़ी है। जिस कारण योजना से जुड़ी करीब बीस हजार की आबादी बरसात के मौसम में भी प्यासी है। विभाग भारी बोल्डर गिर जाने से पाइप फट जाने को इसकी वजह बता रहा। ग्रामीणों ने शीघ्र स्थाई समाधान न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

खिरोघाटी के 26 गांवों में पेयजल की भारी किल्लत के मद्देनजर 2009-10 में गगास नदी से करीब 15 करोड़ की लागत से योजना बनी। इससे घाटी की करीब 20 हजार की आबादी ने राहत की सांस ली। मगर योजना में बार बार तकनीकी खराबी के चलते आपूर्ति बाधित रहने के कारण लोग प्यासे रहने अथवा दूर स्रोतों से पानी ढोने को अभी भी विवश हैं। विगत 29 जुलाई से योजना में पानी की बूंद नहीं टपक रही। जिस कारण लोगों में भारी आक्रोश है। इस संदर्भ में बसेरा की ग्रामप्रधान बसंती देवी व असगोली के दीवान सिंह अधिकारी ने बरसात के मौसम में पानी की किल्लत पर जल संस्थान की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। कहा कि कभी पंप फुंक जाने तो कभी कर्मचारियों की हीलाहवाली का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा। आपूर्ति शीघ्र बहाल न होने पर उन्होंने आंदोलन की चेतावनी दी है।

ये गांव हैं प्रभावित

बसेरा, असगोली, चमीनी, कुंस्यारी, बड़ेत, धन्यारी, खलना, छतगुल्ला, सलना, बूंगा, पैठानी, तल्ली कहाली, कुई, मल्ली मिरई, पिनोली, तल्ली मिरई, सिमलगांव, किरोली, कूना, छतीना, बसकना, पौनली, ऊचाकोट, कलौटिया, हल्दू तथा नौघर।

बोल्डर ने ध्वस्त की पेयजल लाइन

निर्माणाधीन असगोली-चमीनी-कुंस्यारी मोटरमार्ग के कार्य कर दौरान बड़ा बोल्डर गिर जाने के कारण 125 एमएम का पाइप फट गया। जिससे योजना बंद है। मरम्मत का कार्य प्रगति पर है। आपूर्ति शीघ्र बहाल कर दी जाएगी- एसएस रौतेला, कनिष्ठ अभियंता जल संस्थान।

chat bot
आपका साथी