दिन रात कोविड मरीजों की सेवा में जुटे डा. आरिफ मोहम्मद खान, सरकारी अस्पताल में भी सेवा देने के लिए तैयार

कोरोना महामारी की दूसरी लहर कहीं अध‍िक खतरनाक है। वहीं स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी से लोगों में डर और बढ़ रहा है। नेपाल सीमा से लगे खटीमा की हालत भी कुछ ऐसी ही है। यहां सिर्फ एक निजी प्रयास हॉस्पिटल को कोविड के इलाज को अधिकृत किया गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:41 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:41 AM (IST)
दिन रात कोविड मरीजों की सेवा में जुटे डा. आरिफ मोहम्मद खान, सरकारी अस्पताल में भी सेवा देने के लिए तैयार
कोविड मरीजों की सेवा में जुटे डा. आरिफ मोहम्मद खान, सरकारी अस्पताल में भी सेवा देने के लिए तैयार

खटीमा (ऊधमसिंह नगर) जागरण संवाददाता : कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने हर किसी को स्तब्ध कर दिया है। वहीं स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी से लोगों में डर और बढ़ रहा है। नेपाल सीमा से लगे खटीमा की हालत भी कुछ ऐसी ही है। यहां सिर्फ एक निजी 'प्रयास हॉस्पिटल' को कोविड के इलाज को अधिकृत किया गया है। जिसमें सात आइसीयू सहित 40 बेड हैं। यह अस्पताल अभावग्रस्त क्षेत्र में लोगों का जीवन बचाने का भरसक प्रयास कर रहा है। अब लगातार बढ़ते मरीजों का दबाव देख चिकित्सक भी चिंतित हैं। ऐसे में अस्पताल संचालक डा. आरिफ मोहम्मद खान की फेसबुक पर भावुक अपील ने सबको प्रभावित किया है। उन्होंने खुद सदैव सेवा के लिए तत्पर रहने की बात कहते हुए इस फील्ड से जुड़े पेशेवर लोगों से समाज की सेवा के लिए आगे आने की अपील की है।

खटीमा नेपाल व उत्तर प्रदेश की सीमा से लगा हुआ है। पिछले साल कोरोना महामारी में केस बढ़े तो प्रयास हॉस्पिटल को कोविड के इलाज के लिए अधिकृत किया गया था। इस बार भी 40 बेड यह अस्पताल फुल हैं। यही नहीं, अस्पताल में रोजाना 20 से 25 कोविड के मरीज पहुंच रहे हैं। ऐसे में अस्पताल के एमडी व फिजिशियन डा.आरिफ खान की मजबूरी है कि मरीजों को रेफर करना पड़ रहा है। इन हालात से भावुक हुए डा.आरिफ फेसबुक पर एक अपील जारी की है।

यह चिकित्सक की दरियादिली ही कही जाएगी कि वह अपने पेशे पर पूरा फोकस करते हुए ऐसी व्यवस्था की सोच रखते हैं जिसमें अधिकाधिक लोगों का भला हो। उनका यही सेवा भाव 'धरती के भगवान' की उक्ति को वास्तव में साबित कर रहा है। डा.आरिफ ने कहा कि समाज की रक्षा के लिए पहल करेंगे तभी हम सही मायने में अपने पेशे में ईमानदार कहे जा सकेंगे।

भावुक करती है यह अपील

डा .आरिफ ने लिखा है कि- जीएनएम प्रशिक्षित स्टाफ नर्स जो कहीं काम कर रहीं अथवा नहीं कर रहीं उनसे मेरा निवेदन है कि आज समाज को आपकी आवश्यकता है। सिविल हॉस्पिटल खटीमा में हमें कोविड वार्ड संचालित करने के लिए कम से कम दस नर्सिंग स्टाफ तुरंत आवश्यकता है। आपको आपकी योग्यातानुसार वेतन का भुगतान मैं स्वयं करुंगा। मानवता के नाम पर मैं आप सबसे अपील करता हूं कि समाज हित में आगे आइये और अपना सहयोग दीजिए। इस योगदान को सदैव याद रखा जाएगा...।

सरकारी अस्पताल भी सेवा देने को तैयार एमडी

कोरोना के बेकाबू हालात को देखते हुए प्रशासन नागरिक अस्पताल में 50 बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार कर रहा है। जिसके लिए एसडीएम निर्मला बिष्ट स्वास्थ्य विभाग से लगातार संपर्क में हैं। नोडल अधिकारी डा. निर्मला ने बताया कि सरकारी अस्पताल में फिजिशियन नहीं हैं। प्रयास हॉस्पिटल के फिजिशियन डा.आरिफ खान सरकारी अस्पताल के कोविड सेंटर में मरीजों की 24 घंटे सेवा के लिए तैयार हैं। इससे स्थानीय लोगों को काफी राहत मिलेगी। डा. आरिफ ने दावा किया है कि बेड व स्टाफ मिलने के बाद वह गंभीर मरीजों को बड़े शहरों में इधर-उधर भटकने को मजबूर नहीं होने देंगे और यहीं ठीक करेंगे।

ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की दिक्कत

अस्पताल में मरीजों की संख्या रोज बढ़ रही है लेकिन ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता कम होती जा रही है। अस्पताल के मैनेजर अभिषेक ने बताया कि इंजेक्शन की जितनी डिमांड भेजी जा रही है वह पूरी नहीं मिल पा रही है। यही हाल ऑक्सीजन का भी बना हुआ है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी