डीएम बोले, कि 15 दिन में नैनीताल जिले में होगा सौ फीसद लोगों का वैक्सिनेशन

नैनीताल जिले में 15 दिन में शतप्रतिशत लोगों का कोविड वैक्सीनेशन किया जाएगा। डीएम धीराज सिंह गब्र्याल ने संबंधित अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह बात कही। जिले में अब तक 78 फीसद लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 10:14 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 10:14 AM (IST)
डीएम बोले, कि 15 दिन में नैनीताल जिले में होगा सौ फीसद लोगों का वैक्सिनेशन
डीएम बोले, कि 15 दिन में नैनीताल जिले में होगा सौ फीसद लोगों का वैक्सिनेशन

जागरण संवाददाता, नैनीताल : नैनीताल जिले में 15 दिन में शतप्रतिशत लोगों का कोविड वैक्सीनेशन किया जाएगा। डीएम धीराज सिंह गब्र्याल ने संबंधित अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह बात कही। जिले में अब तक 78 फीसद लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। डीएम धीराज गब्र्याल ने निर्देश दिये कि संबंधित अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए सभी लोगों को कोविड वैक्सीनेशन का प्रथम डोज लगाने का कार्य पूरा करें। मोबाइल वैक्सीनेशन टीमों द्वारा टीका लगाने के साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जाए। अभियान की एसडीएम अपने क्षेत्रवार मॉनीटरिंग करेंगे। टीमों को रोजाना वैक्सीनेशन की रिपोर्ट जिला कार्यालय व कोविड कन्ट्रोल रूम को देनी होगी।

कहा कि संज्ञान में आ रहा है ओखलकांडा व रामगढ़ में निर्वाचक नामावली के अनुसार कई परिवार विस्थापित हुए हैं, इसलिए इन क्षेत्रों का वैक्सीनशन प्रतिशत कम आ रहा है, जबकि हल्द्वानी क्षेत्र में वैक्सीनेशन प्रतिशत 130 प्रतिशत है। उन्होंने उप जिलाधिकारियों व एमओआइसी तथा बूथ लेवल कर्मचारियों बूथवार निर्वाचक नामावलियों से मिलान करते हुए क्षेत्र में मौजूद सभी परिवारों का टीकाकरण पूरा करने के निर्देश दिए। वीसी में सीडीओ संदीप तिवारी, सीएमओ डा. भागीरथी जोशी, मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता, जिला पंचायत राज अधिकारी एपी सिंह, एसडीएम प्रतीक जैन, रिचा सिंह, अनुराग आर्य, मनीष कुमार, गौरव चटवाल, विजय नाथ शुक्ल, महाप्रबन्धक उद्योग विपिन कुमार आदि मौजूद थे।

अब क्षेत्र में कैंप लगाकर किया जा रहा टीकाकरण

कोविड संक्रमण से बचाव को लेकर बीडी पांडे अस्पताल ने टीकाकरण अभियान तेज कर दिया है। अब रैमजे अस्पताल के साथ ही शहर के वार्डो और आबादी क्षेत्र में कैंप लगाकर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। बुजुर्गो और दिव्यांगों के लिए घर जाकर टीकाकरण की व्यवस्था की जा रही है। रैमजे अस्पताल मुख्य मार्ग से दूर होने के कारण लोगों द्वारा अस्पताल में भी टीकाकरण की व्यवस्था करवाने की मांग की जा रही थी। बीडी पांडे अस्पताल ने वार्ड वार कैंप लगाकर टीकाकरण करने का प्लान बनाया। पीएमएस डा. केएस धामी ने बताया कि वार्डो और आबादी वाले क्षेत्रों की सूची जारी की गई है। बुधवार को बारापत्थर घोड़ा स्टैंड क्षेत्र में कैंप लगाया गया। जहां अस्पताल टीम ने घोड़ा संचालकों और चालकों का टीकाकरण किया। बताया कि बुजुर्गो और दिव्यांग लोगों को घर जाकर टीका लगाया जा रहा है। अब तक टीम करीब 80 लोगों को घर जाकर टीका लगा चुकी है। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण केन्द्र में पहुंच लाभ लेने की अपील की है।

इस तिथि को यहां लगेगा कैंप

26 अगस्त- अयारपाटा

27 अगस्त- श्रीराम सेवक सभा

28 अगस्त- राजभवन

31 अगस्त- बिरला चुंगी

1 सितंबर- शेरवानी लॉज

2 सितंबर- कृष्णापुर

3 सितंबर- रामलीला ग्राउंड सात नंबर

4 सितंबर- सूखाताल

6 सितंबर- पंत पार्क मल्लीताल

7 सितंबर- अपर माल रोडकुमाऊं विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए अजीब नियमों से छात्र परेशान

रामनगर में वार्डों में लगाए जाएंगे वैक्‍सीनेशन कैंप

रामनगर : कोविड वैक्सीनेशन को लेकर एसडीएम विजयनाथ शुक्ल की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में हुयी बैठक में निर्णय लिया गया हैं कि अब वार्ड व सेक्टर स्तर पर वैक्सीनेशन कैंप लगाये जाएं। यह निर्णय जनप्रतिनिधियों की मांग के आधार पर लिया गया। एसडीएम ने बताया कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से इन कैंपों से पहले संबंधित क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक किए जाएंगे और वॉलिंटियर्स घर-घर जाकर वैक्सीन लगवाने के इच्छुक लोगों के मोबाइल से उनका रजिस्ट्रेशन करेंगे ताकि वैक्सीन सेंटर पर समय की बचत हो सके। कोविड नोडल अधिकारी डा. प्रशांत कौशिक ने बताया कि जिन परिवारों में दिव्यांग या चलने फिरने में असमर्थ लोग है और उनका वैक्सीनेशन होना है तो वह लोग उनसे संपर्क करें। ऐसे जरूरतमंदों को वैक्सीन सेंटर ले जाकर उन्हें वैक्सिनेशन के बाद घर वापस ले जाने की व्यवस्था सरकार एंबुलेंस से की जाएगी। इस दौरान बैठक में सभासद भुवन डंगवाल, विमला आर्य, सभासद प्रतिनिधि डा. जफ़र सैफी, पूर्व सभासद जि़करान कुरैशी, नगर पालिका के स्वास्थ अधिकारी राजकुमार भारती, अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के पीयूष जोशी समेत कई लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी