दारमा मार्ग नहीं खुलने से जिलाधिकारी नाराज, लोनिवि को दिए चार दिन में खोलने के सख्त निर्देश

जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने जिले की बंद सड़कों को लेकर सड़क संबंधित विभागों से समीक्षा की। इस मौके पर बंद सड़क नहीं खुलने पर डीएम ने तल्ख शब्दों में विभागों को कठोर कार्यवाही के लिए तैयार रहने को कहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 08:46 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 08:46 PM (IST)
दारमा मार्ग नहीं खुलने से जिलाधिकारी नाराज, लोनिवि को दिए चार दिन में खोलने के सख्त निर्देश
दारमा में हिमपात होने से सैकड़ों पालतू पशु और पचास से अधिक उनके मालिक फंसे हुए हैं।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: बीस दिनों से बंद चीन सीमा को जोडऩे वाला तवाघाट-सोबला-दारमा मार्ग नहीं खुलने को जिलाधिकारी ने बेहद गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग को चार दिनों के भीतर हर हाल में मार्ग खोलने के सख्त निर्देश दे दिए हैं। दस नवंबर तक मार्ग नहीं खोले जाने पर कार्यवाही की भी चेतावनी दे दी है। इस मार्ग के बंद होने से दारमा में हिमपात होने से सैकड़ों पालतू पशु और पचास से अधिक उनके मालिक फंसे हुए हैं।

शनिवार को जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने जिले की बंद सड़कों को लेकर सड़क संबंधित विभागों से समीक्षा की। इस मौके पर बंद सड़क नहीं खुलने पर डीएम ने तल्ख शब्दों में विभागों को कठोर कार्यवाही के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि यदि सड़क की दशा को लेकर किसी तरह की दुर्घटना होती है तो उसके लिए संबंधित विभाग और सड़क पर तैनात अभियंता के खिलाफ तत्काल कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और संबंधित के खिलाफ पुलिस में एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

वर्चुअल बैठक के दौरान डीएम ने बीस दिनों से बंद दारमा मोटर मार्ग को लेकर केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई। उन्होंने कहा कि मार्ग खोलने की भी एक समय सीमा होती है। समय सीमा बीत चुकी है विभाग अभी तक मार्ग खोलने में अक्षम साबित हो रहा है। उन्होंने विभाग को निर्देश दिए कि दिन रात, मजदूर और अतिरिक्त मशीनें लगाकर दस नवंबर तक हर हाल में मार्ग खुल जाना चाहिए। विभागीय अधिकारी सफाई देते रहे परंतु डीएम ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि इतने दिनों तक मार्ग नहीं खुला केवल लापरवाही है। एसडीएम धारचूला और विभागीय अधिकारियों को प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट अपने को भेजने के निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों का पालन नहीं होने पर कार्यवाही तय बताई है।

एसडीएम को मौके पर जाकर मार्ग खुलवाने को कहा
बंद मोटर मार्ग खोलने में हो रहे विलंब को अति गंभीर बताते हुए डीएम ने एसडीएम धारचूला एके शुक्ला को निर्देश दिए कि वह मौके पर जाकर बंद मार्ग अपने सामने खुलवाएं। डीएम ने कहा कि मार्ग बंद होने से जनता को दूसरे खराब मार्गों से चलना पड़े तो यह शर्मनाक है। 
72 घंटों के भीतर लगवाएं बैरियर
जिलाधिकारी ने वर्चुअल बैठक में लोनिवि डीडीहाट और अस्कोट को थल -मुनस्यारी और ठानीधार -नारायण आश्रम मार्ग पर 72 घंटे के भीतर दुर्घटना संभावित स्थलों पर क्रैस वैरियर लगाते हुए गलत साइनेजेज को ठीक करने के निर्देश दिए। इस कार्य में देरी होने पर कार्यवाही की चेतावनी दी है। अस्कोट लोनिवि को रांथी मार्ग भी तत्काल ठीक कराने को कहा है। ईई लोनिवि डीडीहाट को मुनस्यारी मार्ग ठीक करने के बाद ही हॉटमिक्स का कार्य करने को कहा। डीएम ने कहा कि वह भी शासन को सबसे पहले सड़क सुधारीकरण कार्य प्राथमिकता के साथ करने का पत्र भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले सड़क फिर अन्य कार्य होंगे।
chat bot
आपका साथी