रामगढ़ में बनेगी जिले की पहली हाईटेक नर्सरी, बागवानी से जुड़ेगा पर्यटन, क्षेत्रवासियों को होगा दोगुना लाभ

उद्यान विभाग द्वारा रामगढ़ क्षेत्र में जिले की पहली हाईटेक नर्सरी विकसित करने की कवायद की जा रही है। जिसके तहत आठ एकड़ भू-क्षेत्र में सेब का बगीचा तैयार करने के साथ ही पर्यटकों के लिए व्यू प्वाइंट और कैफे का निर्माण किया जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 07:32 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 07:32 AM (IST)
रामगढ़ में बनेगी जिले की पहली हाईटेक नर्सरी, बागवानी से जुड़ेगा पर्यटन, क्षेत्रवासियों को होगा दोगुना लाभ
अब बागवानी को पर्यटन से जोड़कर क्षेत्रवासियों को किसानी से दोगुना लाभ मिल पाएगा।

नैनीताल, नरेश कुमार। जिला प्रशासन ने जिले में पर्यटन की नई संभावनाएं तलाशने की कवायद शुरू कर दी है। अब यहां पहुंचने वाले पर्यटक शुद्ध आबोहवा के बीच प्राकृतिक सौंदर्य निहारने के साथ ही सेब से लदे बगीचे भी देख पाएंगे। जिला प्रशासन की पहल पर उद्यान विभाग द्वारा रामगढ़ क्षेत्र में जिले की पहली हाईटेक नर्सरी विकसित करने की कवायद की जा रही है। जिसके तहत आठ एकड़ भू-क्षेत्र में सेब का बगीचा तैयार करने के साथ ही पर्यटकों के लिए व्यू प्वाइंट और कैफे का निर्माण किया जाएगा। यह प्रोजेक्ट क्षेत्र में पर्यटन को तो बढ़ावा देगा ही साथ में ग्रामीणों की कमाई और पलायन की रोकथाम में भी कारगर साबित होगा।

रामगढ़ क्षेत्र फल पट्टी के रूप में खासी पहचान रखता है। एक समय था जब रामगढ़ क्षेत्र सेब की बंपर पैदावार होती थी, लेकिन मौसमी बदलाव के कारण अब किसानों ने आड़ू का उत्पादन शुरू कर दिया है। वहीं कई लोग किसानी छोड़कर अन्यत्र कामों में लग गए हैं। अब डीएम धीराज गब्र्याल ने इस क्षेत्र को दोबारा उन्नत किस्म के सेब की पैदावार वाले क्षेत्र के रूप में विकसित करने की कवायद शुरू कर दी है। इतना ही नहीं अब बागवानी को पर्यटन से जोड़कर क्षेत्रवासियों को किसानी से दोगुना लाभ मिल पाएगा।

मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी ने बताया कि रामगढ़ क्षेत्र में उद्यान विभाग द्वारा आठ एकड़ भूमि पर हाईटेक नर्सरी बनाए जाने का प्लान तैयार किया गया है, जिसमें पहले चरण में करीब 10 किस्मों के दो हजार सेब के पौधे रोपित किए जाएंगे। जिसके बाद आड़ू, चेरी, ब्लूबेरी समेत अन्य फलों के पौधे भी रोपने का भी प्लान है। इस प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन जिला योजना से किया जाएगा।

शोध के लिए भी होगा कारगर

रामगढ़ में नर्सरी स्थापना के साथ ही क्षेत्र को हॉर्टिकल्चर टूरिज्म के रूप में विकसित किया जाएगा। जिसके तहत नर्सरी के आसपास व्यू प्वाइंट और कैफे का भी निर्माण किया जाना है। इसके अलावा बाहरी क्षेत्रों से बागवानी को लेकर शोध करने कई छात्र जिले में आते हैं। इस नर्सरी में ऐसे छात्रों को सेब की बागवानी की सभी जानकारियां दी जाएंगी। जिससे पर्यटन के साथ ही शोध कार्य के लिए भी यह कारगर होगी।

ट्रेनिंग सेंटर में मिलेगा प्रशिक्षण और पौधे

नर्सरी के साथ ही क्षेत्र में ट्रेनिंग सेंटर भी बनाया जाना है, जिसमें स्थानीय  किसानों को विशेषज्ञों द्वारा सेब की उन्नत पैदावार करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही नर्सरी में पौध तैयार उन्नत किस्मों के सेब के पौधे किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

दो वर्ष में शुरू होगा उत्‍पादन

रामगढ़ में जिला योजना से आठ एकड़ भूमि पर नर्सरी बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में दो हजार सेब के पौधे लगाए जाने हैं। जो अगले दो वर्ष में उत्पादन देना भी शुरू कर देंगे। इस नर्सरी से पर्यटन की संभावनाएं विकसित होने के साथ ही किसानों को भी इसका लाभ मिल पाएगा। -धीराज गब्र्याल, डीएम नैनीताल।

हिमाचल से आए विशेषज्ञ आज देंगे प्रशिक्षण

भावना जोशी ने बताया कि स्थानीय लोगों को सेब की बागवानी को प्रेरित करने के लिए बुधवार को उद्यान विभाग द्वारा क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें हिमांचल से विशेषज्ञ बुलाए गए है। विभाग द्वारा करीब 50 किसानों को निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें सेब की पौध लगाने, ग्राफ्टिंग करने और उत्पादन बढ़ाने संबंधी जानकारियां दी जाएंगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी