कोविड की तीसरी लहर से बचाव को जिला प्रशासन ने कसी कमर, बच्चों के लिए बनेगा 40 बेड का ऑक्सीजन सपोर्टेड वार्ड

अब तकनीकी विशेषज्ञों के अनुसार कोविड के तीसरी लहर के लिए भी अलर्ट कर दिया है। इसमें बच्चों के लिए अधिक घातक होगा। इसके चलते बच्चों की सुरक्षा के लिए पहले से ही जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 03:57 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 03:57 PM (IST)
कोविड की तीसरी लहर से बचाव को जिला प्रशासन ने कसी कमर, बच्चों के लिए बनेगा 40 बेड का ऑक्सीजन सपोर्टेड वार्ड
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को पहले से ही व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं सर्वोच्च न्यायालय की ओर से कोविड संक्रमण के तीसरे लहर को लेकर चेतावनी जारी की गई। जिसमें कहा था कि लोग स्वास्थ्य विभाग एवं सरकार तीसरे लहर से निपटने के लिए तैयार रहें और अपडेट कर लें। इसमें बच्चों के लिए अधिक खतरा हो सकता है। इसकों लेकर अभी से जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। बच्चों के लिए अतिरिक्त कोविड वार्ड बनाने की तैयारी हो रही है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को पहले से ही व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं।

  वर्ष 2020 में काेरोना की पहली लहर ने ही लोगों को मुश्किल में डाल दिया था। इसके आद दूसरी लहर में पिछले बार की अपेक्षा अधिक मामले सामने आए हैं। साथ ही कईयों की जिंदगी भी कोरोना निगल चुका है। अब तकनीकी विशेषज्ञों के अनुसार कोविड के तीसरी लहर के लिए भी अलर्ट कर दिया है। इसमें बच्चों के लिए अधिक घातक होगा। इसके चलते बच्चों की सुरक्षा के लिए पहले से ही जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।

मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रमुख चिकित्साधिकारियों को जवाहर लाल नेहरू जिला चिकित्सालय के आक्सीजन सपोर्टेड 40 बेड को बच्चों के लिए कोविड वार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। बच्चों की देखरेख और उपचार के लिए पर्याप्त बाल चिकित्सकों, वार्ड ब्वाय, स्टाफ नर्स, सफाई कर्मचारियों की तैनाती के साथ ही ऐसे कर्मचारियों की व्यवस्था पहले से ही करलें जाे वार्ड में बच्चों का उत्साहवर्धन भी कर सकें।

चिकित्सालय में बच्चों के कोविड उपचार के लिए दवाईयां विटामिंस, फूड सप्लिमेंट, सिरप एवं टेस्टिंग किट सहित जो भी दवाईयां बच्चों को दी जानी है उसकी पर्याप्त व्यवस्था करें। जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डीएस कुंवर को जिला अस्पताल में पर्याप्त पुलिस बल एवं होमगार्ड की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

बच्चों के कोविड वार्ड में ये व्यवस्था होगी

आक्सीजन बेड, फेस मास्क, फेस सिल्ड, नैबुलाइजर, फ्लो मीटर, कैनुला, फीडिंग ट्यूब, आक्सीजन हुड आदि।

बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए तैनात होंगे कर्मी

बच्चों के कोविड वार्ड में उनके उत्साहवर्धन के लिए कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। हर वार्ड में दो से तीन कर्मी हाेंगे। इन्हें बच्चों को किस प्रकार से उत्साहवर्धन किया जाएगा इसके लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक दिवसीय प्रशिक्षण के बाद लगाया जाएगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. डीएस पंचपाल कोविड ने बताया कि तीसरी लहर में बच्चों के लिए अधिक खतरा है। उनकी सुरक्षा के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। जिला अस्पताल में पहले 40 आक्सीजन बेड को बच्चों के लिए कोविड वार्ड बनाने की तैयारी है। दवाईयां और उपकरण क्रय करने व अन्य व्यवस्थाएं जल्द किए जाएंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी