कॉर्बेट नेशनल पार्क के हाथियों को ठंड से बचाने के लिए बदली गई डाइट, गर्म तासीर की दी जा रहीं चीजें

ठंड इंसानों के अलावा बेज़ुबानों के लिए भी मुसीबत बन रही है। कार्बेट के पालतू हाथियों को सर्द हवाओं से बचाने के लिए विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पशु चिकित्सक की सलाह पर हाथियों की सेहत अच्छी रखने के लिए गर्म तासीर की चीजें दी जा रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 11:09 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 11:09 AM (IST)
कॉर्बेट नेशनल पार्क के हाथियों को ठंड से बचाने के लिए बदली गई डाइट, गर्म तासीर की दी जा रहीं चीजें
कॉर्बेट के हाथियों को ठंड से बचाने के लिए बदली गई डाइट, गर्म तासीर की दी जा रहीं चीजें

रामनगर, जागरण संवाददता : बढ़ती ठंड इंसानों के अलावा बेज़ुबानों के लिए भी मुसीबत बन रही है। ऐसे में कार्बेट के पालतू हाथियों को सर्द हवाओं से बचाने के लिए विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पशु चिकित्सक की सलाह पर हाथियों की सेहत अच्छी रखने के लिए गर्म तासीर की चीजें दी जा रही है। कार्बेट टाइगर रिजर्व के पास वर्तमान में अलग अलग कैम्प में 16 पालतू हाथी है। इन हाथियों से जंगल में गश्त की जाती है।

हाथियों को बिजरानी, ढेला, कालागढ़ टाइगर रिजर्व में रखे गए हैं। कुछ दिनों से ठंड में काफी इजाफा हो गया है। ऐसे में कार्बेट के पालतू हाथियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखा गया है। हाथियों से सुबह जल्दी और शाम को देर तक गश्त नहीं कराई जाएगी। हाथी कैम्प को तिरपाल से ढका गया है, ताकि भीतर हवा न जा पाए। हाथियों को एक ही स्थान पर खड़े न करके उन्हें चलाया जा रहा है। इसके अलावा उनकी डाइट में भी बदलाव किया गया है।

हाथियों को ठंड से बचाने के लिए काली मिर्च, घी, लौंग, आजवाइन भी मिश्रण में दिया जा रहा है। डाइट में गुड़ व सरसों के तेल की मात्रा बढ़ा दी गई है। मोटे गर्म कपडे से हाथियों को ढका जा रहा है। पशु चिकित्सक दुष्यंत शर्मा ने बताया कि हाथियों को ठंड से बचाने के लिए महावतों को कहा गया है। हाथियों के लिए इनर्जी रिच डाइट बढ़ाई गई है। जिससे कि उनके शरीर मे गर्मी बनी रहे। ठंड का असर देखने के लिए नियमित हाथियों का चेकअप किया जाता है।

यह भी पढें  

अद्वैत की साधना के लिए अल्मोड़ा में स्थायी मठ बनाना चाहते थे स्वामी विवेकानंद

chat bot
आपका साथी