पूर्णागिरि धाम में मोबाइल नेटवर्क न होने से श्रद्धालुओं को हो रही दिक्कत, टॉवर लगाने की मांग

उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि धाम में मोबाइल नेटवर्क न होने से स्थानीय लोगों के साथ देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामान करना पड़ रहा है। इससे आपदा के दौरान सूचनाओं का आदान प्रदान भी नहीं हो पा रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:04 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:33 PM (IST)
पूर्णागिरि धाम में मोबाइल नेटवर्क न होने से श्रद्धालुओं को हो रही दिक्कत, टॉवर लगाने की मांग
पूर्णागिरि धाम में मोबाइल नेटवर्क न होने से श्रद्धालुओं को हो रही दिक्कत, टॉवर लगाने की मांग

टनकपुर, जागरण संवाददाता : उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि धाम में मोबाइल नेटवर्क न होने से स्थानीय लोगों के साथ देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामान करना पड़ रहा है। इससे आपदा के दौरान सूचनाओं का आदान प्रदान भी नहीं हो पा रहा है। पूर्णागिरि मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं एवं स्थानीय लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शीघ्र जीओ कंपनी का टावर लगाने की मांग की है।

मंगलवार को मंदिर समिति के अध्यक्ष भुवन चंद्र पांडेय के नेतृत्व में समिति के पदाधिकारियों एवं पुजारियों ने एसडीएम हिमांशु कफल्टिया को ज्ञापन सौंपा। उनका कहना है कि मां पूर्णागिरि धाम में सिद्ध मोड़ से लेकर मुख्य मंदिर तक मोबाइल नेटवर्क नहीं हैं। इससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय पुजारियों को काफी अधिक दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। फोन न लगने से मानसून काल में दैवीय आपदा के दौरान होने वाली घटनाओं की जानकारी भी पुलिस अथवा प्रशासन तक समय पर नहीं पहुंच पा रही है। उनका कहना है कि इससे पूर्व भी कई बार शासन से मोबाइल टावर लगाने की मांग की जा चुकी है। लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

ज्ञापन में जीओ कंपनी का मोबाइल टावर लगाने की मांग की गई है, ताकि पूर्णागिरि धाम समेत आस-पास के गांवों को भी इसका लाभ मिल सके। मंदिर समिति अध्यक्ष पांडेय ने बताया कि देश के दूर दराज के हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं रात में धर्मशालाओं में ठहरते हैं। नेटवर्क न होने से वे अपने कुशल क्षेम की जानकारी परिजनों को नहीं दे पाते। ज्ञापन देने वालों में कमलापति पांडेय, रमेश तिवारी, जमुना दत्त पांडेय, विनोद तिवारी, विपिन तिवारी समेत कई लोग मौजूद रहे। एसडीएम ने इस संबंंध में शीघ्र जरूरी कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी