आधार कार्ड न बनने से देवीधुरा के लोग परेशान, 40 से 45 किमी दूर जाना पड़ रहा कार्ड बनवाने

आधार कार्ड बनाने के लिए यहां के लोगों को 40 से 45 किमी दूर जिला मुख्यालय चम्पावत लोहाघाट या फिर नैनीताल जिले के धारी ब्लॉक जाना पड़ रहा है। लंबे समय से आधार सेंटर खोलने की मांग कर रहे यहां के लोगों में प्रशासन के खिलाफ आक्रोश है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 02:48 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 02:48 PM (IST)
आधार कार्ड न बनने से देवीधुरा के लोग परेशान, 40 से 45 किमी दूर जाना पड़ रहा कार्ड बनवाने
समय पर आधार कार्ड न बनने से लोगों को तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

जागरण संवादादाता, चम्पावत/देवीधुरा : आधार कार्ड न बनने से देवीधुरा क्षेत्र के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आधार कार्ड बनाने के लिए यहां के लोगों को 40 से 45 किमी दूर जिला मुख्यालय चम्पावत, लोहाघाट या फिर नैनीताल जिले के धारी ब्लॉक जाना पड़ रहा है। लंबे समय से आधार सेंटर खोलने की मांग कर रहे यहां के लोगों में प्रशासन के खिलाफ आक्रोश पैदा हो गया है। शनिवार को युवाओं ने प्रदर्शन कर देवीधुरा में आधार सेंटर खोलने की मांग की।

देवीधुरा के ग्राम प्रधान ईश्वर सिंह, एडवोकेट नवीन सिंह राणा, पखोटी के ग्राम प्रधान गोकुल कोहली, भैसर्ख के ग्राम प्रधान तारा सिंह, गिरीश चंद्र, गोपाल सिंह, कमल सिंह, विक्रम सिंह, जीवन सिंह आदि ने बताया कि देवीधुरा और क्षेत्र के नैनीताल व अल्मोड़ा जिले से लगे दर्जनों गांवों के लोगों को आधार कार्ड बनाने के लिए चम्पावत और लोहाघाट जाना पड़ता है। कई लोग नैनीताल जिले के धारी जाकर आधार कार्ड बनवा रहे हैं। इससे लोगों के धन व समय की बर्बादी हो रही है। समय पर आधार कार्ड न बनने से लोगों को तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। कई किसानों की सम्मान निधि भी रुकी हुई है। बताया कि पूर्व में यहां आधार सेवा केंद्र खोला गया था, जो अब बंद हो चुका है।

लोगों ने प्रशासन से शीघ्र देवीधुरा में आधार सेंटर खोलने की मांग की है। बताया किशीघ्र इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया तो क्षेत्र के लोग आंदोलन करने को बाध्य हो जाएंगे। एसडीएम आरसी गौतम ने बताया कि पाटी और देवीधुरा में आधार सेंटर न होने से यहां के लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। प्रशासन को इस बात का संज्ञान है। इस संबंध में शीघ्र जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी