पिथौरागढ़ में भारी बारिश से तबाही, धारचूला में मलबे में ग्रामीण दबा, खोतिला में नेपाली मजदूर की खाई में गिरने से मौत

धारचूला में एलधार के पास पहाड़ से गिर रहे मलबे में एक ग्रामीण दब गया है। खोतिला में एक नेपाली मजदूर की खाई में गिर कर मौत हो गई है। डीडीहाट में एक विद्यालय भवन की सुरक्षा दीवार ढह गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 04:12 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 04:12 PM (IST)
पिथौरागढ़ में भारी बारिश से तबाही, धारचूला में मलबे में ग्रामीण दबा, खोतिला में नेपाली मजदूर की खाई में गिरने से मौत
बारिश से नदी नालों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। नदी किनारे स्थित गांवों में दहशत बनी है।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : सीमांत की धारचूला, मुनस्यारी, डीडीहाट , बंगापानी तहसीलोंं में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। धारचूला में एलधार के पास पहाड़ से गिर रहे मलबे में एक ग्रामीण दब गया है। खोतिला में एक नेपाली मजदूर की खाई में गिर कर मौत हो गई है। डीडीहाट में एक विद्यालय भवन की सुरक्षा दीवार ढह गई है। सारा मलबा विद्यालय से नीचे स्थित मकानों की छत पर गिर चुका है। नीचे खड़े वाहन बाल-बाल  बचे हैं। लगातार बारिश से नदी नालों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। नदी किनारे स्थित गांवों में दहशत बनी है। 

धारचूला नगर में तलकोट वार्ड में हाइवे किनारे स्थित एलधार में स्थिति बेहद खराब हो चुकी है। यहां पर पहाड़ की तरफ से मलबा और पत्थर गिरने का सिलसिला जारी है। हाइवे मलबे के चलते दलदल बन चुका है। इस स्थान पर लोग पैदल दलदल पार कर रहे हैं। 

शुक्रवार दोपहर बाद खुम्ती निवासी नवीन सिंह धामी 38 वर्ष  जब मार्ग पार कर रहा था तो पहाड़ की तरफ से  भारी मलबा और पत्थर गिर गए ।नवीन सिंह मलबे में दब गया है। धारचूला के निकट खोतिला गांव में नेपाल निवासी एक मजदूर मोहन सिंह मार्ग खराब होने से फिसल कर खाई में गिरने से मौत हो गई है। एलधार के पास लगातार भूस्खलन से धारचूला मल्ली बाजार को खतरा बना हुआ है।

शुक्रवार दोपहर बाद डीडीहाट नगर में स्थित सूर्य मांटेसरी विद्यालय की सुंरक्षा दीवार ढह गई । सुरक्षा दीवार ढहने से सारा मलबा सड़क किनारे स्थित मकानों की छत पर गिर गया। सड़क तक भी मलबा गिरा और वहां पर खड़े वाहन बाल-बाल बचे हैं। मुनस्यारी में नाचनी से आगे नया बस्ती के पास पहाड़ की तरफ से पत्थरों की बरसात हो रही है।  कभी -कभार बीच में मार्ग खुल रहा है । हरडिय़ा में मार्ग बंद हो चुका है। लखनपुर -बगड़ीहाट के पास बंद टनकपुर -तवाघाट हाइवे सात घंटे बाद खुला परंतु एलधार में मार्ग बंद होने से धारचूला से आगे चीन सीमा तक का सम्पर्क पूरी तरह भंग हो चुका है।

chat bot
आपका साथी