स्थानीय शिल्प, कला और कंप्यूटर कोडिंग में दक्ष शिक्षकों का जुटाया जा रहा है ब्योरा

शिक्षा विभाग अब स्थानीय शिल्प कला के अलावा डिजिटल लर्निंग व कंप्यूटर कोडिंग जैसी विधाओं में पारंगत शिक्षकों का ब्योरा जुटाएगा। अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान ने ऐसे शिक्षकों की ब्योरा एकत्रित करना शुरू कर दिया है। गूगल लिंक के माध्यम से शिक्षकों का विवरण एकत्रित किया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:19 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:48 AM (IST)
स्थानीय शिल्प, कला और कंप्यूटर कोडिंग में दक्ष शिक्षकों का जुटाया जा रहा है ब्योरा
स्थानीय शिल्प, कला और कंप्यूटर कोडिंग में दक्ष शिक्षकों का जुटाया जा रहा है ब्योरा

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : शिक्षा विभाग अब स्थानीय शिल्प, कला के अलावा डिजिटल लर्निंग व कंप्यूटर कोडिंग जैसी विधाओं में पारंगत शिक्षकों का ब्योरा जुटाएगा। अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान ने ऐसे शिक्षकों की ब्योरा एकत्रित करना शुरू कर दिया है। गूगल लिंक के माध्यम से शिक्षकों का विवरण एकत्रित किया जाएगा। इस मामले में अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक आरके कुंवर ने कुमाऊं व गढ़वाल के अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा के अलावा सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। 25 तक ऐसे शिक्षकों की जानकारी देनी है।

नई शिक्षा नीति का हिस्सा

अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान की कवायद नई शिक्षा नीति 2020 का हिस्सा है। नई शिक्षा नीति में माध्यमिक स्तर पर बच्चों को स्थानीय कला, शिल्प के अलावा व्यावसायिक कोर्सेज की बुनियादी जानकारी देने की बात कही गई है।

इन विषयों के शिक्षकों की खोज

डिजिटल लर्निंग

आर्टिफिशियल इंटलीजेंस

कंप्यूटर कोडिंग

स्थानीय शिल्प

स्थानीय कला

दक्षता का उपयोग कर रहे शिक्षक

सरकारी स्कूलों में कार्यरत कई शिक्षक डिजिटल लर्निंग, कंप्यूटर कोडिंग के अच्छे जानकार हैं। इसके अलावा स्थानीय शिल्प व कला को लेकर भी शिक्षकों को हुनर देखने को मिलता है। बच्चों को स्थानीय शिल्प व कला से जोडऩे जैसे एक्टिविटी की फोटोग्राफ इंटरनेट मीडिया पर वायरल होती रही हैं।

पदोन्नति मामले में व्यायाम शिक्षकों का ब्योरा मांगा

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने शिक्षा अधिकारियों से ब्लाक मुख्यालय स्तर पर राजकीय इंटर कालेजों में पूर्व से सृजित सहायक अध्यापक के पद को एलटी व्यायाम विषय के पद उच्चीकृत करते के मामले में चार बिंदुओं पर जानकारी मांगी है। कक्षा 9 व 10 में वर्तमान में शारीरिक शिक्षा विषय पढ़ाया जा रहा? क्या शिक्षक खेल व शारीरिक शिक्षा से संबंधित गतिविधि कराने तक सीमित तो नहीं हैं। योग्यता रखने वाले एलटी व्यायाम शिक्षकों को वर्तमान में पदोन्नति के अवसर प्राप्त हो रहे हैं या नहीं, ऐसे एलटी शिक्षक एमपीएड की योग्यता रखते हैं या नहीं जैसी जानकारी देनी होगी।

chat bot
आपका साथी