आयुर्वेदिक चिकित्सा विभाग ने जिले में बांटी 11 हजार आयुष रक्षा किट Haldwani News

आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा विभाग की ओर से इन दिनों कोरोना फ्रंटलाइन वॉरियर्स को आयुष रक्षा किट वितरित की जा रही है। विभाग की ओर से अब तक 11 हजार रक्षा किट बांटी गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:29 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 07:29 PM (IST)
आयुर्वेदिक चिकित्सा विभाग ने जिले में बांटी 11 हजार आयुष रक्षा किट Haldwani News
आयुर्वेदिक चिकित्सा विभाग ने जिले में बांटी 11 हजार आयुष रक्षा किट Haldwani News

हल्द्वानी, जेएनएन : आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा विभाग की ओर से इन दिनों कोरोना फ्रंटलाइन वॉरियर्स को आयुष रक्षा किट वितरित की जा रही है। विभाग की ओर से अब तक 11 हजार रक्षा किट बांटी गई है। शुक्रवार को जिलेभर में करीब साढ़े सात सौ किट और बांटी जाएंगी।

जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमएस गुंज्याल ने बताया कि गुरुवार को भी आयुष रक्षा किट का वितरण किया गया। आयुष रक्षा किट शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। किट में अश्वगंधा वटी, संशमनी वटी के अलावा आयुष रक्षा क्वाथ में गिलोय, वासा, तुलसी, मधुयष्ठी, मारिच, पिप्पली, सौठ औषधि का मिश्रण हैं।

बताया कि विभाग को अब तक बीस हजार किट प्राप्त हुई है। नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप मेहरा ने बताया कि आयुर्वेदिक यूनानी विभाग द्वारा नैनीताल जिले में एक लाख आयुष रक्षा किट फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स जैसे सफाई कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, सुरक्षा कर्मी व अन्य विभागीय कर्मचारियों को वितरित की जाएंगी ताकि वे स्वंय स्वस्थ रहकर कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ सकें।

बताया कि अब तक 11 हजार किट बांटी जा चुकी है। कोविड केयर सेंटर मोती नगर में 220, बागजाला में 60, स्टेजिंग एरिया गौलापार में 300, रॉयल विंसडर में 60, नगर निगम में 735, पुलिस विभाग में 2330, जिलाधिकारी कार्यालय में 200, सीएमओ आफिस में 70, रामनगर के कोविड सेंटरों व नगर पालिका में 500, सीआरपीएफ काठगोदाम में 500, हाईकोर्ट में 300, नैनीताल के कोविड केयर सेंटरों मे 250 आयुषरक्षा किट निशुल्क वितरित किए जा चुके हैं। कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजनों के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सालयों के माध्यम से आयुष रक्षा किट निशुल्क प्रदान की जा रही है।

chat bot
आपका साथी