संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्राम पंचायतों को सक्षम बनाए जाने की मांग

ग्राम प्रधानों द्वारा कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जाते हैं। उन्हें अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करना पड़ता है बावजूद इसके उन्हें प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन नहीं लगाई गई। उन्हें वैक्सीन लगाने के साथ ही धनराशि उपलब्ध कराई जाए।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 02:39 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 02:39 PM (IST)
संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्राम पंचायतों को सक्षम बनाए जाने की मांग
ग्राम सभा स्तर पर आक्सीजन सिलेंडरों के भंडारण की भी व्यवस्था नहीं है।

जागरण संवाददाता, लालकुआं : ग्राम प्रधान संगठन ने विधायक नवीन दुम्का के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजते हुए मांग की है कि कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए ग्राम पंचायतों को सुदृढ़ किया जाए। इसके लिए वैक्सीनेशन सेंटर एंबुलेंस स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पीपीई किट दिए जाने संबंधी अनेक मांगों का उल्लेख किया गया है।

मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन में उल्लेख कर कहा गया है कि ग्रामसभा स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बदहाल है। स्वास्थ्य केंद्रों में स्टाफ की कमी है ग्रामीण स्तर में टीकाकरण केंद्रों का अभाव है तथा कोरोना टेस्टिंग भी सही तरह से नहीं हो पा रही है। यह तमाम कारण कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए कारगर नहीं हो पा रहे हैं। दिए गए ज्ञापन में उल्लेख कर कहा गया है कि ग्राम सभा स्तर पर आक्सीजन सिलेंडरों के भंडारण की भी व्यवस्था नहीं है। जिस कारण गंभीर स्थिति में  कोरोना संक्रमितों की जान जोखिम में पड़ जाती है।

इस बात को लेकर के नाराजगी जताई गई है कि ग्राम प्रधानों द्वारा कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जाते हैं। उन्हें अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करना पड़ता है बावजूद इसके उन्हें प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन नहीं लगाई गई। मांग की है कि संबंधित ग्राम सभाओं के कोरोना पॉजिटिव की जानकारी तत्काल ग्राम प्रधानों को भी दी जाए ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्रामसभा स्तर पर भी ठोस कदम उठाए जाएं। ज्ञापन में इस बात पर जोर दिया गया है कि ग्राम सभाओं को राज्य वित्त के तहत और अधिक धनराशि उपलब्ध कराई जाए, जिससे वह अपना कार्य सुचारू रूप से कर सकेंगे। ज्ञापन देने वालों में ग्राम प्रधान संगठन की ब्लॉक अध्यक्ष रुकमणी नेगी तथा महामंत्री रामलाल आदि मौजूद थे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी