नंदा गौरा कन्या धन के लिए आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग, छात्राओं की परेशानी से कराया अवगत

2017 में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं के गौरा नंदा कन्या धन योजना के आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाए जाने की मांग की है। कहा कि आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि सात दिसंबर तक तय की गई है जो पहाड़ की परिस्थितियों के कारण संभव नहीं है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:58 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:58 PM (IST)
नंदा गौरा कन्या धन के लिए आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग, छात्राओं की परेशानी से कराया अवगत
सात दिसंबर तक आवेदन कर पाना छात्राओं के लिए अत्यंत कठिन है

जागरण संवाददाता, चम्पावत : पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष हिमेश कलखुडिय़ा ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर 2017 में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं के गौरा नंदा कन्या धन योजना के आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि सात दिसंबर तक तय की गई है जो कि पहाड़ की भौगोलिक परिस्थितियों एवं ई डिस्टिक पोर्टल डाउन होने के कारण संभव नहीं है।

उनका कहना है कि जब तक दूरदराज के गांवों में नया आवेदन संबंधी जानकारी प्राप्त होगी तब तक उनके पास दो-तीन दिन का ही समय बचा होगा। ज्ञापन में उन्होंने कहा है कि विगत 15 दिनों से ई डिस्टिक पोर्टल बंद है। उन्होंने जिलाधिकारी को बताया कि बाल विकास कार्यालय में जानकारी लेने पर पता चला है कि 2017 में उत्तीर्ण छात्रा को मात्र पांच हजार, स्नातक होने का प्रमाण पत्र देने पर 10 हजार और शादी होने पर 16हजार कुल मिलाकर 31 हजार रुपये ही मिलने हैं। लेकिन उसकी प्रक्रिया क्या होगी इस पर बाल विकास विभाग अभी तक असमंजस में है।

ऐसी स्थिति में सात दिसंबर तक आवेदन कर पाना छात्राओं के लिए अत्यंत कठिन है उन्होंने स्पष्ट दिशा निर्देश देने एवं आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि को एक माह बढ़ाए जाने की मांग की है। कहा कि तिथि नहीं बढ़ाई गई तो यह ग्रामीण इलाकों की छात्राओं के साथ अन्याय होगा और इससे सैकड़ों छात्राएं कन्या धन पाने के अपने अधिकार से वंचित हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी