हरिद्वार में त्रिस्तरीय पंचायतों का परिसीमन व मतदाता पुनरीक्षण काम पूरा

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को देखते हुए परिसीमन के साथ ही मतदाता पुनरीक्षण का काम पूरा कर लिया है। निर्वाचन आयोग ने हाई कोर्ट में इस मामले में जवाब दाखिल कर दिया है। अब सरकार को चुनाव की अधिसूचना जारी करनी है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 03:24 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 03:24 PM (IST)
हरिद्वार में त्रिस्तरीय पंचायतों का परिसीमन व मतदाता पुनरीक्षण काम पूरा
निर्वाचन आयोग ने हाई कोर्ट में इस मामले में जवाब दाखिल कर दिया है।

जागरण संवादाता, नैनीताल : हरिद्वार जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को लेकर तस्वीर साफ होने लगी है।राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को देखते हुए परिसीमन के साथ ही मतदाता पुनरीक्षण का काम पूरा कर लिया है। निर्वाचन आयोग ने हाई कोर्ट में इस मामले में जवाब दाखिल कर दिया है। अब सरकार को चुनाव की अधिसूचना जारी करनी है, जिसके लिए जल्द आयोग द्वारा राज्य सरकार को भेजा जाएगा।

हरिद्वार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव अप्रैल 2021 में होने थे, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से सरकार ने हरिद्वार की पंचायतों में प्रशासकों की नियुक्ति कर दी। हरिद्वार के शमशेर अली ने जनहित याचिका दाखिल कर सरकार द्वारा की गई प्रशासकों की नियुक्ति को जनहित याचिका के माध्यम से चुनौती दी थी। पिछले दिनों मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने इस मामले में सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।

सरकार को अभी जवाब दाखिल करना है जबकि आयोग के अधिवक्ता संजय भट्ट ने जवाब दाखिल करने की पुष्टिï की है। आयोग ने अपने जवाब में कहा है कि सरकार को 17 दिसंबर 2019 में पत्र लिखा था कि परिसीमन और मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाए। जिसके बाद आठ मार्च 2021 में परिसीमन किया गया। कोविड कफ्र्यू के चलते कुछ समय कार्य नहीं हो सका मगर 23 जून कफ्र्यू में छूट मिलने के बाद पुनरीक्षण काम पूरा कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी