29 शहरों में 184 केन्द्रों पर होगी डीएलएड की प्रवेश परीक्षा, कोविड नियमों का रखना होगा ध्यान

उतराखंड में चार दिसंबर को होने जा रही डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) प्रवेश परीक्षा के लिए कुमाऊं के 14 नोडल अधिकारियों की बैठक रामनगर में शुरू हुई । बैठक में परिषद के अधिकारियों ने शांतिपूर्वक परीक्षा कराने के लिए दिशा निर्देश दिए।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 01:07 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 01:07 PM (IST)
29 शहरों में 184 केन्द्रों पर होगी डीएलएड की प्रवेश परीक्षा, कोविड नियमों का रखना होगा ध्यान
29 शहरों में 184 केन्द्रों पर होगी डीएलएड की प्रवेश परीक्षा, कोविड नियमों का रखना होगा ध्यान

रामनगर, जेएनएन : उतराखंड में चार दिसंबर को होने जा रही डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) प्रवेश परीक्षा के लिए कुमाऊं के 14 नोडल अधिकारियों की बैठक रामनगर में शुरू हुई । बैठक में परिषद के अधिकारियों ने शांतिपूर्वक परीक्षा कराने के लिए दिशा निर्देश दिए।

उत्तराखंड विधालयी शिक्षा परिषद के सभागार में हुई बैठक में सचिव नीता तिवारी ने परीक्षा तैयारियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के इस बार केंद्र बढ़ाए गए हैं। पहले केंद्रों की संख्या 123 थी, जो अब बढ़कर 184 की गई है। 29 शहरों में यह परीक्षा होगी। नैनीताल जिले में नैनीताल, हल्द्वानी व रामनगर में 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

परीक्षा में कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। यह उस परीक्षा केंद्र प्रभारी की जिम्मेदारी होगी। प्रत्येक अभ्यर्थी को मास्क लगाकर परीक्षा केंद्र में आना होगा। परीक्षा केंद्र को सेनेताइज करना होगा। उप सचिव सीपी रतूड़ी ने परीक्षा के दौरान भरे जाने वाले फार्म के बारे में जानकारी दी। कहा कि परीक्षा केंद्र के संबंध में मांगी गई जानकारी स्पष्ट व बिंदुवार भरनी होगी।

उन्होंने बताया कि राज्य में साढ़े छह सौ सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जा रही है। परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों का दो साल का प्रशिक्षण डायटों में होगा। परीक्षा प्रातः 11 बजे से अपराहन्न एक बजे तक होगी। बैठक में परीक्षा सामग्री का भी वितरण किया जाएगा। शनिवार को गढ़वाल मंडल के नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई है। इस दौरान अपर सचिव एनसी पाठक, मनोज पाठक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी