प‍िथाैरागढ़ के चुपकोट बैंड पर आया मलबा, एनएच बंद, दारमा में फंसे अधिकारियों को लाने के लिए पहुंचा हेलीकाॅप्टर

मंगलवार दिन में घाट और पिथौरागढ़ के बीच चुपकोट बैंड के पास मलबा आने से बंद हो गया है। भारी संख्या में वाहन फसे है। उधर प्रशिक्षण देने दारमा गए अधिकारियों को लाने के लिए हेलीकॉप्टर पहुंच गया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:02 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:02 PM (IST)
प‍िथाैरागढ़ के चुपकोट बैंड पर आया मलबा, एनएच बंद, दारमा में फंसे अधिकारियों को लाने के लिए पहुंचा हेलीकाॅप्टर
दर, सेला, नागलिंग और बॉलिंग में ग्रामीण फसे है। मार्ग में पुल बह गए है।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : सातवे दिन खुला टनकपुर तवाघाट एनएच मंगलवार दिन में घाट और पिथौरागढ़ के बीच चुपकोट बैंड के पास मलबा आने से बंद हो गया है। भारी संख्या में वाहन फसे है। उधर प्रशिक्षण देने दारमा गए अधिकारियों को लाने के लिए हेलीकॉप्टर पहुंच गया है। हेलीकाप्टर धारचूला हैलीपैड में है। दारमा मार्ग बंद होने से फसे ग्रामीण जान हथेली पर रखकर आवागमन कर रहे है। दर, सेला, नागलिंग और बॉलिंग में ग्रामीण फसे है। मार्ग में पुल बह गए है। लठ्ठे डाल कर आवाजाही हो रही है। चीन सीमा से लगी दारमा, व्यास, चौदास ओर जोहार घाटी का संपर्क भंग है। जौलजीबी मुनस्यारी मार्ग में चारगाड़ पुल के पास सुरक्षा दीवार भूस्खलन से बह गई है। पुल आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। थल के पतेत गाव में भूस्खलन से काली मंदिर और धर्मशाला क्षतिग्रस्त हो चुके है।

लंदन फोर्ट की चाहरदीवारी क्षतिग्रस्त, दरार आने से आवासीय परिसर के लिए खतरा

ऐतिहासिक विरासत लंदन फोर्ट से सटे टीले के गिरने के बाद अब एक सुरक्षा दीवार भी क्षतिग्रस्त हो गई है। दीवार में लंबी दरार आ जाने से ठीक नीचे आवासीय परिसर के लिए खतरा पैदा हो गया है।  दो शताब्दी पूर्व बना लंदन फोर्ट राज्य की ऐतिहासिक विरासत में शामिल है। पिछले दिनों हुई बारिश से फोर्ट से लगा मिट्टी का एक टीला गिर गया था, हालांकि इससे किले के लिए कोई बड़ा खतरा नहीं है, लेकिन अब किले के बाहर बनी चाहरदीवारी भी क्षतिग्रस्त हो गई है। चाहरदीवारी में लंबी दरार आ गई है। चाहरदीवारी के ठीक नीचे टिन शेड के कुछ आवासीय परिसर बने हैं, जिनमें कई परिवार रहते हैं। चाहरदीवारी में आई दरार से परिसर में रहने वाले लोग परेशान हैं। सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश चंद्र जोशी ने क्षतिग्रस्त चाहरदीवारी को ठीक कराए जाने के साथ ही टिन शेड में रहने वाले परिवारों की सुरक्षा के इंतजाम किए जाने की मांग प्रशासन से की है। क्षतिग्रस्त दीवार का अभी तक प्रशासन की ओर से मुआयना नहीं कराया गया है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी