साइबर ठगों ने अब जिम कार्बेट पार्क के निदेशक की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मांगे रुपए

साइबर ठग अब अधिकारियों के नाम से भी लोगों से ठगी का प्रयास कर रहे हैं। अब ठगों ने (सीटीआर) कार्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक की फर्जी आईडी बनाकर उनके परीचितों से पैसे ठगी का प्रयास किया। हालांकि समय रहते निदेशक को पता चल गया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 02:13 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 02:13 PM (IST)
साइबर ठगों ने अब जिम कार्बेट पार्क के निदेशक की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मांगे रुपए
साइबर ठगों ने अब जिम कार्बेट पार्क के निदेशक की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मांगे रुपए

रामनगर, जागरण संवाददाता : साइबर ठग अब अधिकारियों के नाम से भी लोगों से ठगी का प्रयास कर रहे हैं। अब ठगों ने (सीटीआर) कार्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक की फर्जी आईडी बनाकर उनके परीचितों से पैसे ठगी का प्रयास किया। हालांकि समय रहते निदेशक को पता चल गया। उन्होंने लोगों को इस बाबत आगाह कर दिया।

साइबर ठगों द्वारा पहले एटीएम कार्ड का नंबर या ओटीपी मांगकर पैसे निकाले जा रहे थे। अब ठगों ने दूसरा रास्ता अपना लिया है। ठगों ने कार्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल की फोटो डाउनलोड कर डुप्लीकेट आईडी तैयार कर ली। उनकी आईडी से उनके परीचितों व कई अन्य लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। दो तीन लोगों ने निदेशक की आईडी समझकर लोगों ने फेसबुक रिक्वेस्ट स्वीकार की तो ठग ने आर्थिक परेशानी का हवाला देकर 15 हजार रुपये गूगल पे करने के लिए कहा। इस पर लोगों को शक हुआ तो उन्होंने वास्तविकता जानने के लिए निदेशक को फोन किया।

इसके बाद निदेशक को डुप्लीकेट आईडी बनने की जानकारी हुई। निदेशक ने अपनी ऑरिजनल फेसबुक आईडी में डुप्लीकेट आईडी ठग द्वारा बनाए जाने व किसी तरह की रिक्वेस्ट स्वीकार न करने का लोगों से पोस्ट के जरिये किया। निदेशक ने बताया कि उनकी आईडी से फ़ोटो डाउनलोड कर दूसरी आईडी बनाई गई। उन्हें किसी परिचित से पता चला। इस मामले में वह पुलिस में तहरीर देने की कार्रवाई करेंगे।

डीजीपी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर भी मांगे पैसे

साइबर ठगों ने पुलिस अधिकारियों तक नहीं छोड़ा है। उनहोंने पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर पैसों की मांग करनी शुरू कर दी थी। वहां भी देहरादून शहर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी