साइबर ठगों ने इस बार फोन पे से नए तरीके से लगाया चूना, बारकोड भेजकर ठग लिए 83 हजार

साइबर ठग आए दिन ठगी के नए-नए पैंरते इजाद कर रहे हैं। इस बार ठगी करने का बिल्कुल नया तरीका सामने आया है। साइबर ठगों ने नैनीताल जिले के मोटाहल्दू निवासी कैंटीन संचालक युवक से 83 हजार रुपए ठग लिए ।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 04:32 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 04:32 PM (IST)
साइबर ठगों ने इस बार फोन पे से नए तरीके से लगाया चूना, बारकोड भेजकर ठग लिए 83 हजार
साइबर ठगों ने इस बार नए तरीके से लगाया चूना, बारकोड भेजकर ठग लिए 83 हजार

लालकुआं, जागरण संवाददाता : साइबर ठग आए दिन ठगी के नए-नए पैंरते इजाद कर रहे हैं। इस बार ठगी करने का बिल्कुल नया तरीका सामने आया है। साइबर ठगों ने नैनीताल जिले के मोटाहल्दू निवासी कैंटीन संचालक युवक से 83 हजार रुपए ठग लिए । ठगी करने वालों ने खुद को रिश्तेदार बताते हुए कहा कि वे उसके अकाउंट में 15 हजार रुपए भेज रहे हैं। जब जरूरत होगी तो वापस मांग लेंगे। इसके लिए ठगों ने बार कोड भेजा और स्कैन करने को कहा। ऐसा उन्होंने चार बार कराया। इस दौरान उसके खाते से 83 हजार रुपए ट्रांसफर हो गए। पीड़ित युवक ने कोतवाली में तहरीर देकर कार्यवाही की मांग की है। मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

गुरुवार की शाम को पदमपुर देवलिया मोटाहल्दू में कैंटीन संचालक युवक गौरव सिंह के पास अज्ञात नंबर से जयपुर निवासी साढू संभू सिंह के नाम से फोन आया। फोन करने वाले व्यक्ति ने गौरव से कहा कि वह उसके फोन पे नंबर पर 15 हजार रुपए भेज रहा है। जब जरूरत होगी तो वह वापस मांग लेगा। जिसके कुछ देर बाद गौरव सिंह के वाट्सएप नंबर पर एक बारकोर्ड आया। गौरव ने जैसे ही उस नंबर को स्कैन किया तो उसके एकाउंट से पांच हजार रुपए कट गए। गौरव ने उस व्यक्ति को फोन कर पैसे जमा होने के बजाय उसके एकाउंट से पैसे कटने की बात बताई।

जिस पर फोन करने वाले व्यक्ति ने दोबारा बार कोड भेजा और कहा कि इसे स्कैन कर लो पैसे वापस आ जाएंगे। लेकिन इस बार उसके 10 हजार रुपए और कट गए। इसी तरह झांसे में लेकर फोन करने वाले साइबर ठग ने चार बार बारकोड भेजकर गौरव व उसके दोस्त के एकाउंट से 83 हजार रुपए उड़ा लिए। गौरव द्वारा जयपुर निवासी अपने साढू के नंबर पर फोन किया तो उसे ठगी होने का पता चल गया। जिसके बाद से साइबर ठगों के फोन स्विच ऑफ हो गए है। ठगी के शिकार युवक ने कोतवाली में तहरीर देकर कार्यवाही की मांग की है। जिस पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। 

chat bot
आपका साथी