साइबर सेल ने ठगी के 8 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन रोका, ठगी होने पर यहां दर्ज कराएं अपनी श‍िकायत

ठगी के बाद साइबर सेल ने पूरी धनराशि शीघ्र ही वापस हो जाएगी साइबर सेल ने ठगों के खाते में ट्रांजैक्शन रोक दिया है। बीते दो जून को ठगों ने झांसा देकर युवक के खाते से पैसे निकाल लिए थे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 03:14 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 03:14 PM (IST)
साइबर सेल ने ठगी के 8 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन रोका, ठगी होने पर यहां दर्ज कराएं अपनी श‍िकायत
कोई भीठगी का शिकार होता है तो वह नजदीकी थाना व साइबर सेल के नंबर 1171 200003 पर सूचना दे।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : युवक के खाते से की गई ठगी के बाद साइबर सेल ने पूरी धनराशि शीघ्र ही वापस हो जाएगी साइबर सेल ने ठगों के खाते में ट्रांजैक्शन रोक दिया है। बीते दो जून को ठगों ने झांसा देकर युवक के खाते से पैसे निकाल लिए थे।

साइबर क्राइम के मामलों में तुरंत सूचना मिलने पर पुलिस व साइबर सेल ने ठगों के खाते में ट्रांसफर हुई धनराशि को वापस कर लेती है। ऐसा ही एक मामला बीते दो जून को हुआ। जिसमें कालाढूंगी के बिदरामपुर चकलुआ निवासी सुरेश चंद्र भट्ट के साथ ठगी की घटना हुई थी। वादी का कहना है कि शाइन डॉट कॉम नामक नौकरी पोर्टल पर उन्होंने पूर्व में पंजीकरण किया था। जिस पर सर्विस उपलब्ध न कराने के कारण उनके मोबाइल फोन नंबर पर पैसा रिफंड करने के लिए फोन आया। ऐसे में युवक की मेल आईडी पर एक लिंक भेजा गया। जिस पर 10 रुपये का पेमेंट करने के लिए कहा गया। युवक ने कोटक महिंद्रा के डेबिट कार्ड से ₹10 का पेमेंट लिंक पर कर दिया। जिसके बाद युवक के पहले खाते से तीन लाख व दूसरे खाते से पांच लाख ऑनलाइन फ्रॉड के माध्यम से निकाल लिए गए। साइबर ठगी के संबंध में तहरीर के आधार पर थाना कालाढूंगी में मुकदमा पंजीकृत किया गया और इस मामले की विवेचना साइबर सेल को दी गई।

साइबर सेल टीम ने कार्रवाई करते हुए वादी के ट्रांजैक्शन डिटेल लेकर कोटक महिंद्रा बैंक से तत्काल पत्राचार किया। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पे-यू गेटवे से संपर्क किया गया। जिसमें सबसे पहले वादी के पहले खाते में तीन लाख रुपए का ट्रांजैक्शन रुकवाया गया। उसके बाद शेष धनराशि का ट्रांजेक्शन भी रुकवा दिया गया। साइबर सेल का कहना है कि अभियुक्तों की लोकेशन की पुष्टि कर ली गई है। शीघ्र ही साइबर ठगों के गिरोह को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस कार्य में उपनिरीक्षक मोहम्मद यूनुस, उमेश सिंह रजवार, अरविंद बिष्ट, सुरेश चंद, अशोक रावत, उमेश सती आदि ने सहयोग किया।

ठगी होने पर 1171 200003 पर दें सूचना

साइबर सेल प्रभारी इंस्पेक्टर सुधीर कुमार ने कहा कि किसी भी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मैसेज से सावधान रहें। किसी को भी अपना पासवर्ड, ओटीपी, सीवीवी शेयर न करें। अनजान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक न करें। अनजान क्यूआर कोड कभी भी स्कैन न करें। जागरूक बनें और अन्य अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करें। यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो वह तत्काल नजदीकी थाना व साइबर सेल के मोबाइल नंबर 1171 200003 पर सूचना दें।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी