जंगल की आग के बाद अब कर्फ्यू ने खत्म कर दी काफल की मिठास, किसानों को दो वर्षों से हो रहा नुकसान

मार्च अप्रैल मई महीने में अच्छी खासी काफल की बिक्री बाजारों में होती। पर अब काफल उत्पादक किसान काफी परेशान है पहले जंगलों में लगी आग ने काफन के कई पेड़ों को चपेट में ले खाक कर दिया। बची खुची कसर अब कोविड कर्फ्यू ने पूरी कर दी है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 10:39 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:39 AM (IST)
जंगल की आग के बाद अब कर्फ्यू ने खत्म कर दी काफल की मिठास, किसानों को दो वर्षों से हो रहा नुकसान
पहले 200 से 300 रुपये प्रति किलो तक बिक्री होती थी पर अब बेहतर दाम नहीं मिल रहे।

संवाद सहयोगी, गरमपानी : बीते दिनों जंगलों में लगी आग ने मीठे व रसीले काफल की मिठास छीन ली।बची कुची कसर कोविड कर्फ्यू ने पूरी कर दी है। जहां प्रवासियों के हाथ से रोजगार चला गया है वही काफल व अन्य फलों का उत्पादन करने वाले फल उत्पादक काश्तकारों को भी खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। बाजार में पर्यटकों की आवाजाही शुन्य होने से काफल की बिक्री भी ठप हो गई है।

बेतालघाट ब्लॉक के तमाम गांवों में काफल की बंपर पैदावार होती है। हर वर्ष नैनीताल, हल्द्वानी, अल्मोड़ा, रानीखेत आदि क्षेत्रों में काफल उत्पादक किसान काफल बेचकर अच्छी खासी आजीविका कमाते। मार्च, अप्रैल, मई महीने में अच्छी खासी काफल की बिक्री बाजारों में होती। पर अब काफल उत्पादक किसान काफी परेशान है पहले जंगलों में लगी आग ने काफन के कई पेड़ों को चपेट में ले खाक कर दिया। बची खुची कसर अब कोविड कर्फ्यू ने पूरी कर दी है।

ब्लॉक के पाडली, जाख बारगल, कफूल्टा, बजेडी़  आदि तमाम गांवो में काफल की बंपर पैदावार होती है पर बाजार में पर्यटक  के ना होने से भी अब धरतीपुत्रों को वाजिब दाम नहीं मिल रहा। पहले 200 से 300 रुपये प्रति किलो तक बिक्री होती थी पर अब बेहतर दाम नहीं मिल रहे। उत्पादन भी शून्य ही है। पाडली गांव के काफल उत्पादक किसान देवेंद्र कुमार बताते हैं कि पिछले दो वर्षों से काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस बार तो वनाग्नि ने कई पेड़ तक जलाकर खाक कर दिए है। देवेन्द्र कुमार,जीवन सिंह,राजेन्द्र आदि ने किसानों को मुआवजा दिए जाने की भी मांग उठाई है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी