एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत क्षेत्रीय व्यंजन को पहचान दिलाने का मौका, ऐसे बनें हिस्सा

यदि आप तरह-तरह के व्यंजन बनाने के शौकीन हैं और उन्हें पहचान दिलाना चाहते हैं तो आपके पास बेहतरीन मौका है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत आप अपने क्षेत्र के व्यंजन को देशभर में पहचान दिला सकते हैं!

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 08:14 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 08:14 AM (IST)
एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत क्षेत्रीय व्यंजन को पहचान दिलाने का मौका, ऐसे बनें हिस्सा
एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत क्षेत्रीय व्यंजन को पहचान दिलाने का मौका, ऐसे बनें हिस्सा

हल्द्वानी, जेएनएन : यदि आप तरह-तरह के व्यंजन बनाने के शौकीन हैं और उन्हें पहचान दिलाना चाहते हैं तो आपके पास बेहतरीन मौका है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत आप अपने क्षेत्र के व्यंजन को देशभर में पहचान दिला सकते हैं। इसके लिए आपको बस 30 नवंबर तक अपने व्यंजन को बनाने का तरीका, उसका क्षेत्रीय नाम, न्यूट्रीशन वेल्यू, स्वास्थ्य को व्यंजन से मिलने वाले लाभ की जानकारी माय जीओवी (MyGov.in)पोर्टल पर अपने नाम के साथ देनी होगी।

सरदार वल्लभभाई पटेल की 140 वीं जयंती के मौके पर 31 अक्टूबर 2015 को प्रधानमंत्री ने 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' की शुरूआत की थी। जिसके माध्यम से विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की संस्कृति, परंपराओं और प्रथाओं को एक-दूसरे के साथ विभिन्न तरीकों से साझा किया जा रहा है। इसी कड़ी में एक और पहल शुरू की गई है जिसके तहत विभिन्न राज्यों में प्रचलित व्यंजनों को देशभर में पहचान दिलाई जा रही है। भारत सरकार के माय जीओवी पोर्टल पर अब तक दस राज्यों ने 643 व्यंजनों को साझा किया है। जिसमें से 194 खास और अलग व्यंजनों को अप्रूव किया गया है। व्यजंनों को साझा करने का ये सिलसिला 30 नवंबर तक चलेगा।

दूसरे राज्यों की रेसिपी के बारे में जानें

पोर्टल में अब तक पश्चिम बंगाल, दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, आंध्र प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के पारंपरिक और खास व्यंजनों को साझा किया जा चुका है। यहां से आप भी संबंधित राज्यों के व्यंजनों की रेसिपी के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

ऐसे बनें हिस्सा

यदि आप भी अपने व्यंजनों को खास पहचान दिलाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले माय जीओवी पोर्टल (MyGov.in) पर जाना होगा। यहां 'वाट्स न्यू' में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत : शेयर किसिन्स (व्यंजन) आफ यूअर रिजन्स' पर क्लिक करना होगा। जहां से आप सीधे इस अभियान की जानकारी पर पहुंच जाएंगे। यहां 'पार्टिसिपेट' आप्शन पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

लागिन करने के बाद आपको व्यंजन की जानकारी देते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। व्यंजन की न्यूट्रीशन वैल्यू, इसे खाने का सीजन, बनाने की विधि, मेडिसिनल वैल्यू के साथ-साथ सबसे ऊपर रेसिपी का नाम, राज्य का नाम लिखना जरूरी होगा। जिसके बाद 'सब्मिट बाय' में अपना नाम लिखना होगा।

chat bot
आपका साथी