नैनीताल से मरीजों को अब हायर सेंटर नहीं होना पड़ेगा रेफर, बीडी पांडे अस्पताल में शुरू होगा सीटी स्कैन

नैनीताल और समीपवर्ती क्षेत्रों के मरीजों को सीटी स्कैन के लिए अब हायर सेंटर रेफर नहीं किया जाएगा। जल्द ही मरीजों को बीडी पांडे अस्पताल में सिटी स्कैन की सुविधा मिल पाएगी। इतना ही नहीं अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 01:27 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 01:27 PM (IST)
नैनीताल से मरीजों को अब हायर सेंटर नहीं होना पड़ेगा रेफर, बीडी पांडे अस्पताल में शुरू होगा सीटी स्कैन
नैनीताल से मरीजों को अब हायर सेंटर नहीं होना पड़ेगा रेफर, बीडी पांडे अस्पताल में शुरू होगा सीटी स्कैन

नैनीताल, जागरण संवादददाता : नैनीताल और समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को सीटी स्कैन के लिए अब हायर सेंटर रेफर नहीं किया जाएगा। जल्द ही मरीजों को बीडी पांडे अस्पताल में सिटी स्कैन की सुविधा मिल पाएगी। इतना ही नहीं अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है। दोनों ही प्रस्तावों को लेकर निदेशालय को डिमांड भेजी गई है। जल्द अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन स्थापित कर जनरेशन प्लांट स्थापित करने की भी कवायद शुरू कर दी जाएगी।

बता दें कि शहर और समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों मरीज बीडी पांडे अस्पताल पर ही निर्भर हैं। ऐसे में रोजाना दुर्घटना में चोटिल और अन्य समस्याओं से ग्रसित लोग बीडी पांडे अस्पताल पहुंचते हैं, लेकिन अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा नहीं होने के कारण उन्हें हायर सेंटर रेफर करना पड़ता है। मगर अब शहर और समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अस्पताल में ही सीटी स्कैन की सुविधा मिल पाएगी। अस्पताल पीएमएस डॉ केएस धामी ने बताया कि करीब 35 लाख की लागत से अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन स्थापित की जानी है। जिसके लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जा रहा है। जल्द ही बजट जारी होते ही अस्पताल में मशीनें स्थापित कर ली जाएगी।

रेडियोलॉजिस्ट को देंगे प्रशिक्षण, आउटसोर्स से करेंगे टेक्नीशियन की व्यवस्था

सीटी स्कैन मशीन के संचालन और रिपोर्टों की जांच के लिए प्रशिक्षण प्राप्त चिकित्सक और टेक्नीशियन की जरूरत होती है। डॉ धामी ने बताया कि फिलहाल अस्पताल में तैनात रेडियोलॉजिस्ट के सहारे ही मरीजों को सिटी स्कैन की सुविधा दी जाएगी। जिसके लिए रेडियोलॉजिस्ट को चार से छह माह का उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। साथ ही सीटी स्कैन मशीन के संचालन के लिए आउटसोर्स से टेक्नीशियन हायर कर व्यवस्था जुटाई जाएगी।

ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए चयनित की भूमि

कोविड काल में ऑक्सीजन उत्पादन को लेकर भी बीडी पांडे अस्पताल कदम बढ़ा रहा है। डॉक्टर धामी ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए भूमिका चयन कर लिया गया है। इसके साथ ही प्लांट स्थापित करने को लेकर प्रस्ताव निदेशालय को भेजा जा रहा है। जल्द बजट जारी होते ही प्लांट लगाने का कार्य शुरू कर लिया जाएगा। बताया कि रोजाना 50 सिलेंडर आक्सीजन उत्पादन हो इस क्षमता का प्लांट स्थापित किया जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी