परिषद घोषित करेगी टीईटी के रुके रिजल्ट

यूटीईटी द्वितीय की परीक्षा में बैठे परीक्षार्थियों का रोका गया रिजल्ट अब घोघित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 10:58 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 10:58 PM (IST)
परिषद घोषित करेगी टीईटी के रुके रिजल्ट
परिषद घोषित करेगी टीईटी के रुके रिजल्ट

संस, रामनगर: यूटीईटी द्वितीय की परीक्षा में बैठे परीक्षार्थियों का रोका गया रिजल्ट अब घोषित किया जाएगा। हाई कोर्ट के आदेश के बाद उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने इसकी कार्रवाई शुरू कर दी है।

बता दें कि वर्ष 2013, 2014, 2015, 2016 में कुछ परीक्षार्थियों के स्नातक में 50 प्रतिशत से कम अंक थे। जिन्हें परीक्षा में बैठाने से परिषद ने मना कर दिया था। परिषद के फैसले के खिलाफ कुछ परीक्षार्थियों ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। हाई कोर्ट ने 36 याचिकाकर्ताओं को परीक्षा में बैठाने के आदेश दिए थे, साथ ही कहा था कि सुनवाई पूरी होने तक उनका रिजल्ट रोका जाए। परिषद की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि हाई कोर्ट की ओर से दो सप्ताह में याचिकाकर्ताओं का रोका हुआ रिजल्ट घोषित करने के लिए आदेशित किया गया है। उन्होंने बताया कि याचिकाओं से संबंधित वादी अपना प्रत्यावेदन परिषद कार्यालय को पांच दिन में भेज सकते हैं। प्रत्यावेदन में नाम, पिता का नाम, अनुक्रमांक, आरक्षण वर्ग आदि सूचनाएं अंकित होनी चाहिए। डाकखाने में कम पड़े यूटीईटी के आवेदन पत्र रामनगर : इस बार अध्यापक पात्रता परीक्षा यूटीईटी के आवेदन पत्र खरीदने वाले परीक्षार्थी अचानक बढ़ गए हैं। जिस कारण यूटीईटी के संयुक्त आवेदन पत्र जिले के कई पोस्ट ऑफिस में कम पड़ गए हैं। ऐसे में परीक्षार्थी परेशान हैं, वह आवेदन खरीदने के लिए दूसरे शहर के पोस्ट ऑफिस में पहुंच रहे हैं। जबकि एक ही परीक्षा भरने वाले आवेदन पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को दिक्कत हो रही है।

प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए यूटीईटी प्रथम एवं जूनियर शिक्षक बनने के लिए यूटीईटी द्वितीय की परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है। इसकी परीक्षा 14 दिसंबर को तय है। पोस्ट ऑफिस में यूटीईटी के आवेदन पत्र उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा फर्म से सीधे भेज दिए गए थे। जिनकी बिक्री एक सितंबर से शुरू हो चुकी है। 27 सितंबर आवेदन बिक्री की अंतिम तिथि है। परीक्षार्थी दोनों परीक्षाओं के लिए संयुक्त आवेदन पत्र भी भर सकता है। शुक्रवार से यह आवेदन पत्र पोस्ट ऑफिसों में कम पड़ गए हैं। नैनीताल, देहरादून जिले, रुद्रपुर में इन आवेदनों की कमी हो गई है। परिषद आवेदन कम पड़ने के पीछे परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ना बता रहा है।

chat bot
आपका साथी