Corona Defeat : सकारात्मकता से की कोरोना की चिकित्सा, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा ने दी कोरोना को मात

सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने बताया कि वह लालकुआं में सितंबर माह में कार्य के दौरान संक्रमित हो गई थी। होम आइसोलेशन में जाने के बाद गरम पानी दिन भर में चार बार भाप सादा भोजन व फल दिनचर्या में शामिल किया। फोन पर ही चिकित्सकों के संपर्क में रही।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 03:48 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 03:48 PM (IST)
Corona Defeat : सकारात्मकता से की कोरोना की चिकित्सा, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा ने दी कोरोना को मात
नींबू व गरम पानी, अदरक वाली चाय, गिलोय व काली मिर्च का काढ़ा आदि अच्छी औषधियां हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना महामारी को मात देने के लिए चिकित्सकीय सलाह के साथ ही सकारात्मक सोच की मुख्य भूमिका है। प्रभारी सिटी मजिस्ट्रेट व लालकुआं एसडीएम ऋचा सिंह ने आइसोलेशन अवधि में बेहतर माहौल के बीच कोरोना को हराया।

सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने बताया कि वह लालकुआं में सितंबर माह में कार्य के दौरान संक्रमित हो गई थी। होम आइसोलेशन में जाने के बाद गरम पानी, दिन भर में चार बार भाप, सादा भोजन व फलों का सेवन दिनचर्या में शामिल किया। फोन पर ही चिकित्सकों के संपर्क में रही। जिसमें आवश्यक दवाओं का भी सेवन किया। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि संक्रमण के दौरान उन्हें बुखार आया था। स्वाद व सूंघने की शक्ति चली गई थी। इसके बाद भी खाने से कोई समझौता नहीं किया।

बताया कि पति संजीव ने आइसोलेशन के दौरान अतिरिक्त देखभाल की जिम्मेदारी संभाली। इस तरह बेहतर माहौल के बीच कोरोना का संक्रमण दूर हो गया। संक्रमण के दौरान घुटन महसूस होने पर खिड़की के पास जाकर लंबी सांस लेना भी एक बेहतर उपचार साबित हुआ है। जिसमें कभी आक्सीजन स्तर नहीं कम हुआ।

घरेलू उपचार भी फायदेमंद

सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने बताया कि कोरोना से जंग में घरेलू उपचार भी फायदेमंद है। जिसमें नींबू व गरम पानी, अदरक वाली चाय, खाने के साथ सलाद, ठंडी चीजों से परहेज, गिलोय व काली मिर्च का काढ़ा आदि अच्छी औषधियां हैं। जो घर पर आसानी से उपलब्ध हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी