कोरोना धीमा पड़ा फ‍िर भी यात्रा करने से बच रहे लोग, आधी से भी कम हो रही रोडवेज में टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग

रोडवेज के अफसरों के अनुसार इस समय रोजाना मात्र 50 से 60 लोग ही परिवहन की साइट में जाकर ऑनलाइन सीट की बुकिंग कर रहे हैं जबकि कोरोना काल से पहले तक डेढ़ सौ से अधिक यात्री ऑनलाइन सीट बुक कराते थे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 11:33 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 11:33 AM (IST)
कोरोना धीमा पड़ा फ‍िर भी यात्रा करने से बच रहे लोग, आधी से भी कम हो रही रोडवेज में टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग
अफसरों का मानना है कि ठंड अधिक होने से यात्री कम सफर कर रहे हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना काल की शुरुआत से घाटे में जा रहे परिवहन निगम के बिगड़ते हालात सुधर नहीं रहे हैं। कर्मचारी वेतन को तरस रहे हैं तो निगम को रोजाना नुकसान सहन पड़ रहा है। बसों में सीटों के लिए होने वाली ऑनलाइन बुकिंग तक आधी रह गई है। 

परिवहन निगम देहरादून, चंडीगढ़, पंजाब, जयपुर, लखनऊ समेत कई रूटों पर बसों का संचालन करता है। यात्रियों की सुविधा के लिए परिवहन निगम ने ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा कर रखी है। इससे यात्री घर बैठे बसों में अपनी सीट बुक कर सकते हैं। इस सुविधा से यात्रियों को स्टेशन आकर बसों में सीट नहीं मिलने की चिंता भी खत्म हो जाती है। अफसरों के मुताबिक कोरोना काल से पहले रोजाना करीब डेढ़ सौ यात्री बसों में सीट की ऑनलाइन बुकिंग करते थे। अनलॉक के बाद धीरे धीरे रूटों पर बसों का संचालन शुरू कर दिया गया। वहीं यात्रियों के कम निकलने से निगम को घाटे में बसों का संचालन करना पड़ रहा है। इस समय रोजाना मात्र 50 से 60 लोग ही परिवहन की साइट में जाकर ऑनलाइन सीट की बुकिंग कर रहे हैं, जबकि कोरोना काल से पहले तक डेढ़ सौ से अधिक यात्री ऑनलाइन सीट बुक कराते थे।

कोरोना काल से पहले परिवहन निगम को ऑनलाइन बुकिंग से रोजाना दो लाख रुपये की कमाई होती थी, जो अब घटकर मात्र 50 हजार तक रह गई है। वहीं अफसरों का मानना है कि ठंड अधिक होने से यात्री कम सफर कर रहे हैं। मौसम में गर्मी बढ़ने, स्कूलों में छुट्टियां पड़ने और पर्यटन सीजन शुरू होने पर रोडवेज की आमदनी में भी इजाफा होगा। लोगो के सफर के लिए निकलने से ऑनलाइन बुकिंग करने वाले यात्रियों की संख्या भी बढ़ने की उम्मीद अफसर जता रहे हैं।

chat bot
आपका साथी