दो वर्ष कोरोना ने सताया अब आपदा में व्यापारियों का सब कुछ हो गया तबाह

कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई भी नहीं हो सकी थी कि अब जल प्रलय ने व्यापारियों की कमर ही तोड़ दी है। व्यवसाय पूर्णत चौपट हो चुका है। हमेशा हर विपदा से निपटने में लोगों की बढ़-चढ़कर सहायता करने वाले व्यापारी खुद ही बड़े संकट में घिर चुके हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 01:53 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:53 PM (IST)
दो वर्ष कोरोना ने सताया अब आपदा में व्यापारियों का सब कुछ हो गया तबाह
दो वर्ष कोरोना ने सताया अब आपदा में व्यापारियों का सब कुछ हो गया तबाह

संवाद सहयोगी, गरमपानी : बीते दो वर्षों में कोरोना संकट से हुए नुकसान की भरपाई भी नहीं हो सकी थी कि अब जल प्रलय ने व्यापारियों की कमर ही तोड़ दी है। व्यवसाय पूर्णत: चौपट हो चुका है। हमेशा हर विपदा से निपटने में लोगों की बढ़-चढ़कर सहायता करने वाले व्यापारी खुद ही बड़े संकट में घिर चुके हैं। ऐसे में सरकार को व्यापारियों की ऋण माफी के साथ ही राहत पहुंचाने के लिए आगे आने की मांग उठी है।

मूसलाधार बारिश के बाद उठे जल प्रलय ने खैरना गरमपानी क्षेत्र में भारी तबाही मचाई। कई लोगों के घर जमींनदोंज हो गए। लोग घर से बेघर हो चुके हैं। दूसरे के घरों में शरण लेना मजबूरी बन चुका है। वहीं क्षेत्र के व्यापारियों का भी बुरा हाल है। बीते दो वर्षों में व्यापारियों ने खासा नुकसान उठाया और जल प्रलय ने भारी नुकसान पहुंचा दिया है।अब दोबारा जिंदगी कैसे शुरू होगी यह बड़ा सवाल है। बैंकों से ऋण लेकर कार्य करने वाले व्यापारी खासे परेशान हैं। लोगों ने व्यापारियों का बैंकों से ऋण माफ करने तथा व्यापारियों को पुनर्स्थापित करने के लिए सरकारी सहायता मुहैया कराने की पुरजोर मांग उठाई है ताकि एक बार फिर व्यापारी अपना व्यवसाय शुरू कर सके।

दीपावली से पहले ही छाई निराशा

गरमपानी खैरना क्षेत्र के साथ ही गांवों में भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में दीपों के त्योहार दीपावली से पहले ही लोगों में निराशा छा गई है। जहां काश्तकारों को भारी नुकसान हुआ है वही व्यापारी भी नुकसान की चपेट में है। ऐसे में दीपावली त्यौहार चौपट हो चुका है।

chat bot
आपका साथी