पुलिस कस्‍टडी में उप्र निवासी कॉर्बेट के वाचर की मौत, उग्र ग्रामीणों ने कालागढ़ थाने का गेट तोड़ा

सरकारी बंदूक चोरी होने के मामले में हिरासत में लिए गए युवक की पिटाई से पुलिस अभिरक्षा में मौत हो गई। आक्रोशित लोग मुख्य गेट तोड़कर थाने के भीतर घुस गए। उन्होंने शव के साथ थाने में प्रदर्शन किया। करीब नौ घंटे बाद आक्रोशित लोगों समझाने में पुलिस कामयाब रही।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:33 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:33 AM (IST)
पुलिस कस्‍टडी में उप्र निवासी कॉर्बेट के वाचर की मौत, उग्र ग्रामीणों ने कालागढ़ थाने का गेट तोड़ा
लोगों ने पुलिस की पिटाई से सोनू की मौत होने का आरोप लगाया।

जागरण संवाददाता, रामनगर : कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से सरकारी बंदूक चोरी होने के मामले में हिरासत में लिए गए युवक की पिटाई से पुलिस अभिरक्षा में मौत हो गई। आक्रोशित लोग मुख्य गेट तोड़कर थाने के भीतर घुस गए। उन्होंने शव के साथ थाने में प्रदर्शन किया। करीब नौ घंटे बाद आक्रोशित लोगों समझाने में पुलिस कामयाब रही।

जिला बिजनौर के फतेहपुर धारा पोस्ट ऑफिस रेहर निवासी 26 वर्षीय सुनील कुमार उर्फ सोनू पुत्र जय राज सिंह सीटीआर की झिरना रेंज में फायर वाचर था। कॉर्बेट प्रशासन के मुताबिक झिरना रेंज की कठपुलिया वन चौकी में स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स एसटीपीएफ के कर्मचारी पदम सिंह व दीपक तैनात है। कठपुलिया चौकी में दोनों कर्मचारियों का विभागीय वाचर सोनू व पुष्पेंद्र से झगड़ा हो गया। इस बीच वनकर्मी दीपक की सरकारी बंदूक चोरी हो गई तो 18 जुलाई को कालागढ़ थाने में तहरीर दी गई थी। कालागढ़ पुलिस ने चौकी में मौजूद वाचर सोनू व पुष्पेंद्र को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था।

गुरुवार रात में सोनू की हालत बिगड़ी तो पुलिस उसे उत्तर प्रदेश के अफजलगढ़ स्वास्थ्य केंद्र ले गई। हालत गंभीर होने पर नजदीकी बिजनौर (उप्र्र) के जिला अस्पताल ले गई तो गुरुवार रात में सोनू की मौत हो गई। आक्रोशित स्वजनों व ग्रामीणों के साथ भारतीय किसान यूनियन के लोगों ने कालागढ़ थाने को घेर लिया। वह गेट तोड़कर भीतर घुस गए। लोगों ने पुलिस की पिटाई से सोनू की मौत होने का आरोप लगाया। काशीपुर के एडिशनल एसपी प्रमोद कुमार ने कालागढ़ पहुंचकर आक्रोशित लोगों को समझाया। उन्होंने हाथ जोड़कर लोगों का गुस्सा शांत करने का प्रयास किया। एडिशनल एसपी ने बताया कि मांगें माने जाने पर ग्रामीण शव को ले गए थे।

इन जगह की पुलिस फोर्स पहुंची

जसपुर, काशीपुर, आइबीआर, सीओ कोटद्वार, कुंडा चौकी पुलिस फोर्स, सीओ कोटद्वार, तहसीलदार कोटद्वार, एसडीएम कोटद्वार, एसपी क्राइम हरिद्वार व टै्रफिक, कोटद्वार एसएसपी।

इन मांगों पर बनी सहमति

-मृतक के परिवार के एक सदस्य को सीटीआर में नौकरी।

-पूरी घटना की मजिस्ट्रेट जांच।

-मृतक के परिवार को सीटीआर द्वारा मुआवजा।

सीटीआर के निदेशक राहुल का कहना है कि जो कर्मचारी वन चौकी में मौजूद थे, उनके द्वारा ही बंदूूक छिपाई गई है। पहले बंदूक को बरामद करने का प्रयास हो रहा है। चौकी में मौजूद कर्मचारियों से बंदूक को लेकर पूछताछ की जाएगी। उसके बाद जो भी कार्रवाई होगी वह की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी