महिला चालक द्वारा सफारी कराने वाला Corbett national park देश का पहला नेशनल पार्क बनेगा

यदि आपको महिला चालक कार्बेट पार्क में जिप्सी सफारी कराती नजर आएं तो चौकिएगा नहीं। जल्द ही अब कार्बेट पार्क में महिलाएं पर्यटकों को सफारी कराती नजर आएंगी। महिला चालक द्वारा सफारी कराने वाला कार्बेट पार्क देश का पहला नेशनल पार्क होगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:02 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:58 PM (IST)
महिला चालक द्वारा सफारी कराने वाला Corbett national park देश का पहला नेशनल पार्क बनेगा
महिला चालक द्वारा सफारी कराने वाला कॉर्बेट पार्क देश का पहला नेशनल पार्क बनेगा

रामनगर, जागरण संवाददाता : यदि आपको महिला चालक कार्बेट पार्क में जिप्सी सफारी कराती नजर आएं तो चौकिएगा नहीं। जल्द ही अब कार्बेट पार्क में महिलाएं पर्यटकों को सफारी कराती नजर आएंगी। महिला चालक द्वारा सफारी कराने वाला कार्बेट पार्क देश का पहला नेशनल पार्क होगा। महिला चालकों की भर्ती के लिए विभाग ने आवेदन भी मंगा लिए हैं। अभी तक करीब 60 आवेदन आए हैं।

कार्बेट पार्क में अभी तक पर्यटकों को सफारी कराने के लिए 250 निजी जिप्सी पंजीकृत हैं। जिप्सी मालिक व चालक करीब पांच सौ लोगों को रोजगार मिला हुआ है। अब कार्बेट पार्क में 50 महिलाएं भी जिप्सी चालक होंगी। राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह पहल की जा रही है। यही वजह है कि पांच महिला गाइड भी कार्बेट पार्क में पहली बार रखी गई है। इससे उन्हें आर्थिक रूप से संबल मिल सकेगा।

कार्बेट प्रशासन ने इसी माह कार्बेट में जिप्सी चलाने वाली इच्छुक महिलाओं से आवेदन मांगे थे। मंगलवार को आवेदन आने की अंतिम तिथि निर्धारित है। कार्बेट पार्क के वार्डन आरके तिवारी ने बताया कि आवेदन आने की अंतिम तिथि मंगलवार शाम तक है। यदि आवेदन निर्धारित सीट से ज्यादा आएंगे तो परीक्षा कराई जाएगी। यदि कम आएंगे तो वैसे ही चयन कर लिया जाएगा।

जिप्सी खरीदने को मदद करेगा कार्बेट

चयन प्रक्रिया पूरी करने के बाद चयनित महिलाओं को ड्राइविंग स्कूल से प्रशिक्षण दिया लाएगा। वाहन चलाने में पूरी तरह दक्ष होने व ड्राइविंग लाइसेंस मिलने के बाद उन्हें वीर चंद्र गढ़वाली रोजगार योजना के तहत जिप्सी खरीदने के लिए ऋण भी दिलाया जाएगा।

15 नवंबर तक कार्बेट में बंद हुआ नाइट स्टे

कोविड की वजह से कार्बेट पार्क एक मई से पूरी तरह बंद है। अभी तक कार्बेट पार्क नहीं खुला है। ऐसे में नियमानुसार भी कार्बेट पार्क नाइट स्टे के लिए अब 15 नवम्बर तक बंद हो गया है। क्योंकि 15 जून से वर्षाकाल माना जाता जाता है। जंगल में बारिश होने पर कार्बेट पार्क में नदी नाले उफान पर रहते हैं। कच्चे मार्ग क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा का खतरा बना रहता है। इसलिए कार्बेट प्रशासन हर साल वर्षाकाल में 15 जून से 15 नवंबर तक कार्बेट पार्क के ढिकाला, बिजरानी, झिरना, ढेला, सुल्तान आदि क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए नाइट स्टे की सुविधा बंद कर देता है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी