महामारी के बाद कार्बेट में उमड़े पर्यटक, 63 जिप्सियों से 337 पर्यटकों ने की डे सफारी

पार्क वार्डन आरके तिवारी ने बताया कि ढिकाला जोन में 15 नवंबर से नाइट स्टे शुरू होगा। जल्द बुकिंग के लिए वेबसाइट खोली जाएगी। नाइट स्टे के लिए 75 पर्यटकों ने ऑनलाइन बुकिंग कराई थी। इस दौरान कार्बेट के रेंजर विंदर पाल विनोद बिष्ट ओमराज विश्रोई मौजूद रहे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 08:47 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 08:07 AM (IST)
महामारी के बाद कार्बेट में उमड़े पर्यटक, 63 जिप्सियों से 337 पर्यटकों ने की डे सफारी
पर्यटकों के स्वागत के लिए कार्बेट पार्क का आमडंडा गेट फूलों से सजाया गया था।

संवाद सहयोगी, रामनगर : करीब साढ़े पांच माह से बंद कार्बेट पार्क शुक्रवार को पर्यटकों से गुलजार हो उठा। पहले दिन ही पर्यटकों को वनराज (बाघ) के दर्शन हो गए। यहां पहले दिन नौ जिप्सियों से 30 पर्यटक नाइट स्टे के लिए पहुंचे जबकि बिजरानी जोन में सुबह व शाम की पाली में कुल 63 जिप्सियों से करीब 337 पर्यटकों ने डे सफारी का आंनद उठाया। 

शुक्रवार को पर्यटकों के स्वागत के लिए कार्बेट पार्क का आमडंडा गेट फूलों से सजाया गया था। विधायक प्रतिनिधि मदन जोशी ने आमडंडा गेट पर पर्यटकों को सफारी के लिए रवाना किया। कार्बेट पार्क कर्मियों द्वारा पर्यटकों का मुंह मीठा कराया गया। नाइट स्टे के लिए पर्यटक प्रात: दस बजे से शाम चार बजे तक बिजरानी, ढेला व झिरना पर्यटन जोन के लिए रवाना हुए। नाइट स्टे के लिए 75 पर्यटकों ने ऑनलाइन बुकिंग कराई थी। 

पहले दिन पर्यटकों ने कार्बेट पार्क के खूबसूरत नजारों का आनंद लिया। बाघ देखने के लिए पर्यटकों में रोमांच बना रहा। सुबह व शाम की पाली में पर्यटकों की पांच जिप्सियों को ही बिजरानी स्रोत में बाघ के दर्शन हो पाए। कई पर्यटक ऐसे थे, जिन्हें एक भी वन्यजीव नहीं दिखाई दिया। इसके बाद भी पर्यटक कार्बेट के नजारे देखकर काफी उत्साहित नजर आए। पार्क वार्डन आरके तिवारी ने बताया कि ढिकाला जोन में 15 नवंबर से नाइट स्टे शुरू होगा। जल्द बुकिंग के लिए वेबसाइट खोली जाएगी। इस दौरान कार्बेट के रेंजर विंदर पाल, विनोद बिष्ट ओमराज विश्रोई मौजूद रहे। 

पर्यटन शुरू होने से रोजगार के द्वार खुले

कार्बेट पार्क में नाइट स्टे व बिजरानी जोन में डे सफारी शुरू होने से पर्यटन कारोबारी उत्साहित हैं। कार्बेट में पर्यटन शुरू होने से प्रत्यक्ष रूप से जिप्सी मालिक, जिप्सी चालक, गाइड, टूर ऑपरेटर व होटल कारोबारियों व कर्मचारियों को आय होगी जबकि पर्यटक बढऩे से होटलों में पेय पदार्थ, फल, सब्जी, मटन, चिकन व सभी तरह की खाद्य सामग्री सप्लाई होने से दुकानदारों को भी फायदा होगा। 

गेटों पर हुई परमिट की जांच

कार्बेट पार्क में सफारी पर जाने वाले पर्यटकों के परमिटों की जांच की गई। पर्यटकों द्वारा ऑनलाइन परमिट बुक कराए गए थे। गेटों पर परमिट के प्रिंटआउट में दर्ज ब्यौरे का आधार कार्ड से मिलान किया गया। संतुष्ट होने पर ही पर्यटकों की जिप्सी भेजी गई।  

कार्बेट में पर्यटकों के लिए उपलब्ध सुविधा

=बिजरानी जोन, सात कक्ष

-मनाली पर्यटन जोन, दो कक्ष

-ढेला जोन, दो कक्ष

-झिरना जोन, दो कक्ष

chat bot
आपका साथी