Corbett National Park : कोविड के कारण बंद कॉर्बेट डे विजिट के लिए खुला, नाइट स्टे 15 नवंबर तब बंद

Corbett National Park कोविड महामारी की वजह से बंद चल रहे कार्बेट पार्क को मंगलवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। बुधवार से कार्बेट पार्क में डे सफारी के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। जबकि नाइट स्टे सुविधा 15 नवंबर से मिलेगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 08:26 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 08:26 AM (IST)
Corbett National Park : कोविड के कारण बंद कॉर्बेट डे विजिट के लिए खुला, नाइट स्टे 15 नवंबर तब बंद
Corbett National Park : कोविड के कारण बंद कॉर्बेट डे विजिट के लिए खुला, नाइट स्टे 15 नवंबर तब बंद

संवाद सूत्र, रामनगर : Corbett National Park : कोविड महामारी की वजह से बंद चल रहे कार्बेट पार्क को मंगलवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। बुधवार से कार्बेट पार्क में डे सफारी के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। जबकि नाइट स्टे सुविधा 15 नवंबर से मिलेगी। बता दें कि कोविड के बढ़ते संक्रमण की वजह से एक मई से कार्बेट पार्क पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। वहीं बरसात की वजह से कार्बेट में नाइट स्टे 15 जून से नियमानुसार बंद हो गया है। इधर, पर्यटन कारोबारी भी डे विजिट खोलने की मांग कर रहे थे।

सोमवार को कार्बेट प्रशासन ने कार्बेट के झिरना, ढेला व गिरिजा जोन डे विजिट के लिए खोलने का आदेश जारी कर दिया है। अधिक बारिश आने या अन्य अपरिहार्य कारणों के चलते ही यह तीनों जोन बंद किए जाएंगे। वहीं बिजरानी जोन को 29 जून व 30 जून को पर्यटकों के लिए खोलने का निर्णय लिया है। नियमानुसार एक जुलाई से बिजरानी जोन भी पर्यटकों के लिए 15 अक्टूबर तक बंद हो जाएगा। कार्बेट पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि डे विजिट के लिए बिजरानी, झिरना, ढेला व गिरिजा जोन मंगलवार से खुल जाएंगे। पर्यटक मैनुअल आधार पर सफारी के लिए बुकिंग कर सकेंगे। 30 जून से कार्बेट की वेबसाइट में ऑनलाइन एडवांस बुकिंग के बाद ही पर्यटक सफारी के लिए जा सकेंगे।

इसलिए बंद हो जाता है नाइट स्‍टे

कोविड की वजह से कार्बेट पार्क एक मई से पूरी तरह बंद है। ऐसे में नियमानुसार भी कार्बेट पार्क नाइट स्टे के लिए अब 15 नवम्बर तक बंद हो गया है। क्योंकि 15 जून से वर्षाकाल माना जाता जाता है। जंगल में बारिश होने पर कार्बेट पार्क में नदी नाले उफान पर रहते हैं। कच्चे मार्ग क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा का खतरा बना रहता है। इसलिए कार्बेट प्रशासन हर साल वर्षाकाल में 15 जून से 15 नवंबर तक कार्बेट पार्क के ढिकाला, बिजरानी, झिरना, ढेला, सुल्तान आदि क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए नाइट स्टे की सुविधा बंद कर देता है।

ये जोन सालभर खुले रहते हैं

ढिकाला जोन में डे केंटर सफारी भी बंद कर दी जाती है। बिजरानी, गर्जिया व दुर्गादेवी पर्यटन जोन 30 जून तक डे सफारी के लिए खुला रहता है। एक जुलाई से यह तीनों गेट 15 अक्टूबर के लिए बंद हो जाते हैं। जबकि ढेला व झिरना पर्यटन जोन वर्षभर खुले रहते हैं। केवल ज्यादा बारिश होने पर ही विभाग अचानक इन दोनों जोन को भी बंद करता है। कार्बेट पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि नियम के तहत वर्षाकाल की वजह से 15 जून से नाइट स्टे अब 15 नवंबर तक के लिए बंद हो गया है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी