Nanakmatta Dispute : विवाद थमा, लेकिन अभी भी कई सवाल अनसुलझे : जसव‍िंदर ग‍िल

Nanakmatta Dispute नानकमत्ता साहिब में सीएम के आगमन के बाद उत्पन्न विवाद भले ही थम गया हो लेकिन अभी अनेक ऐसे सवाल हैं जिसे लेकर प्रबंधन कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष जसव‍िंदर स‍िंह गिल मुखर हैं। उन्होंने सिख संगत के अध्यक्ष जसवीर स‍िंह विर्क पर भी अनेक आरोप लगा दिए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:46 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:46 PM (IST)
Nanakmatta Dispute : विवाद थमा, लेकिन अभी भी कई सवाल अनसुलझे : जसव‍िंदर ग‍िल
बेटियों के प्रति गलत अल्फाजों का इस्तेमाल करना उचित नहीं है, क्योंकि वह भी समाज की बेटियां हैं।

संवाद सहयोगी, बाजपुर : Nanakmatta Dispute : गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब में सीएम के आगमन के बाद उत्पन्न विवाद भले ही थम गया हो, लेकिन अभी अनेक ऐसे सवाल हैं जिसे लेकर प्रबंधन कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष जसव‍िंदर स‍िंह गिल मुखर हैं। उन्होंने सिख संगत के अध्यक्ष जसवीर स‍िंह विर्क पर भी अनेक आरोप लगा दिए हैं।

गिल ने गुुरुवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि उन्हें सीएम के आने की जानकारी नहीं थी। वह पदाधिकारी होने के नाते रुटीन वर्क में नानकमत्ता साहिब गए थे, लेकिन सीएम के आने के बाद जो घटनाक्रम हुआ उसके लिए अध्यक्ष व सेवादार जिम्मेदार हो सकते हैं। क्योंकि उनके पास कार्यक्रम था और व्यवस्था बनाना उनका काम है। ऐसे में जानकारी के अभाव में कुछ बेटियां परिसर में आ गई थीं, उनके द्वारा गलती भी मानी गई। ऐेसे में बेटियों के प्रति गलत अल्फाजों का इस्तेमाल करना उचित नहीं है, क्योंकि वह भी समाज की बेटियां हैं। इस्तीफा देने के संबंध में कहा कि कमेटी के चार पदाधिकारियों द्वारा स‍िंह साहब के आदेश पर इस्तीफे दिए हैं, लेकिन जो पांच मेंबरी कमेटी बनाई गई है उनको भी कार्यभार ग्रहण नहीं कराया गया है।

वर्तमान में गुरुद्वारा साहिब की देखरेख को कोई कमेटी नहीं है। सीएम को चांदी का मुकुट भेंट करने पर उन्होंने कहा कि यह मामला कारसेवा प्रमुख के डेरे का है। उसमें कमेटी का कोई हस्तक्षेप नहीं है। वहीं उपरोक्त मामले में उन्होंने सिख संगत के अध्यक्ष पर अनेक आरोप लगाए हैं। दावा किया कि अकाल तख्त साहिब हमारी सर्वोच्च संस्था है, वहां का जो भी हुक्म होगा उसे स्वीकार किया जाएगा, लेकिन गुरु घर की व्यवस्था बनाना भी हमारी जिम्मेदारी है और उसके प्रति सभी को सजग रहना चाहिए।

chat bot
आपका साथी