कुमाऊं विवि के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर असमंजस बरकरार, जल्‍द शुरू हो सकती है परीक्षा

कुमाऊं विवि प्रशासन ने विद्यार्थी परिषद के हंगामे व विरोध प्रदर्शन के दबाव में आकर एक दिन पूर्व आनन-फानन में स्नातक फाइनल सेमेस्टर की पहली सितंबर से प्रस्तावित परीक्षाएं स्थगित कर दी अब यही फैसला विवि के लिए गले की फांस बन गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 09:02 AM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 09:02 AM (IST)
कुमाऊं विवि के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर असमंजस बरकरार, जल्‍द शुरू हो सकती है परीक्षा
कुमाऊं विवि के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर असमंजस बरकरार, जल्‍द शुरू हो सकती है परीक्षा

जागरण संवाददाता, नैनीताल : कुमाऊं विवि प्रशासन ने विद्यार्थी परिषद के हंगामे व विरोध प्रदर्शन के दबाव में आकर एक दिन पूर्व आनन-फानन में स्नातक फाइनल सेमेस्टर की पहली सितंबर से प्रस्तावित परीक्षाएं स्थगित कर दी, अब यही फैसला विवि के लिए गले की फांस बन गया है। इस फैसले के विरोध में छात्रों के एक समूह ने विवि प्रशासनिक भवन में बुधवार को बेमियादी आंदोलन शुरू किया तो विवि प्रशासन ने फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा के संबंध में दो दिन में निर्णय लेने का लिखित आश्वासन दिया है, जिसके बाद छात्रों ने आंदोलन स्थगित कर दिया है।

मंगलवार को परीक्षा स्थगित होने की जानकारी मिलने के बाद छात्रों का समूह विवि प्रशासनिक भवन पहुंचा और उन्हें कुलपति से नहीं मिलने दिया गया। परीक्षा नियंत्रक प्रो.एचसीएस बिष्ट ने इन छात्रों को समझाने की कोशिश की लेकिन वह परीक्षा शुरू करने की मांग पूरी होने तक मानने को राजी नहीं हुए और धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। इन छात्रों का कहना था कि यदि परीक्षाएं अगले माह से हुई तो फिर परीक्षा परिणाम दिसंबर तक आएगा। तब तक फाइनल सेमेस्टर के छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय तथा अन्य विश्वविद्यालयों में पीजी में दाखिला नहीं ले पाएंगे। उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं से भी वंचित होना पड़ेगा।

इधर बुधवार को विवि प्रशासनिक भवन में कुलपति प्रो एनके जोशी के निर्देश पर कुलसचिव ने डीएसबी परिसर के निदेशक प्रो एलएम जोशी, प्राक्टर प्रो नीता बोरा शर्मा, डीएसडब्लू प्रो डीएस बिष्ट, प्रो चंद्रकला रावत से वार्ता की। जिसके बाद कुलसचिव दिनेश चंद्रा की ओर से छात्रों को लिखित आश्वासन दिया गया कि मामले में दो दिन में निर्णय ले लिया जाएगा। इस अवसर पर छात्रनेता नीरज बिष्ट, मोहित बिष्ट, गोपाल सिजवाली, मानस, करन कोहली, कृष्णा सिंह, प्रज्ज्वल मेहरा, अक्षत, तरुण राज, यश, लोकेश, फैशल, मनोज, गौरव चौधरी, जय चौधरी, सुनील, शुभम बिष्ट देव उपाध्याय आदि थे।

आहत परीक्षा नियंत्रक के इस्तीफे की चर्चा

कुमाऊं विवि में फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा का कार्यक्रम स्थगित करने का मामले में नित नए विवाद सामने आ रहे हैं। परीक्षाओं की तैयारियां पूरी करने के बाद एकाएक स्थगित करने से आहत मुख्य परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचसीएस बिष्ट बुधवार को विवि प्रशासनिक भवन नहीं पहुंचे। चर्चा है कि उन्होंने इस प्रकरण से आहत होकर इस्तीफा दे दिया है, अलबत्ता उन्होंने इस मामले में किसी भी तरह की टिप्पणी से इन्कार कर दिया है। इधर विद्यार्थी परिषद की ओर से अब नया पत्र देकर दस सितंबर से परीक्षाएं कराने की मांग की गई हैं। बुधवार को विद्यार्थी परिषद के कुमाऊं संयोजक अभिषेक मेहरा, सह संयोजक रचित सिंह, अल्मोड़ा छात्रसंघ अध्यक्ष दीपक उप्रेती, रचित सिंह, सुमित पाल, शिखर भट्ट, सौरभ जोशी, अंकित गोयल, भावना, रश्मि लमगडिय़ा, कमलेश भट्ट, करन भारद्वाज की ओर से कुलपति को संबोधित पत्र दिया गया है।

chat bot
आपका साथी