नाप की आड़ में वन पंचायत भूमि पर कब्जे की हुई पुष्टि, राजस्व विभाग की टीम ने कब्जा हटाने के दिए निर्देश

गांवों में बिल्डरों के बढ़ते दखल के बीच अब प्रशासन ने भी शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। फल्याडी़ गांव में नाप भूमि की आड़ में वन पंचायत की भूमि कब्जाने के मामले में राजस्व विभाग टीम ने तत्काल वन पंचायत भूमि को कब्जा मुक्त करने के निर्देश दिए है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 03:01 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 03:01 PM (IST)
नाप की आड़ में वन पंचायत भूमि पर कब्जे की हुई पुष्टि, राजस्व विभाग की टीम ने कब्जा हटाने के दिए निर्देश
संयुक्त मजिस्ट्रेट ने मामले पर जांच बैठा दी थी।

जागरण संवाददाता, गरमपानी (नैनीताल) : बेतालघाट ब्लॉक के गांवों में बिल्डरों के बढ़ते दखल के बीच अब प्रशासन ने भी शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। फल्याडी़ गांव में नाप भूमि की आड़ में वन पंचायत की भूमि कब्जाने के मामले में राजस्व विभाग की टीम ने मौका मुआयना कर बिल्डर को तत्काल वन पंचायत भूमि को कब्जा मुक्त करने के निर्देश दिए है। चेतावनी दी है कि यदि नाप भूमि से ज्यादा पर कब्जा किया गया तो फिर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बेतालघाट ब्लॉक के समीपवर्ती बलियाली गांव में भू माफिया के खुलेआम आतंक मचाने के बाद अब बेतालघाट ब्लॉक के गांव में भी भू माफियाओं के हौसले बुलंद हो गए हैं। भू माफियाओं के बढ़ते कदम को देख फल्याडी़ गांव के सरपंच कमल बधानी ने संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन को ज्ञापन सौंप गांव में नाप भूमि की आड़ में वन पंचायत भूमि पर कब्जे पर कार्रवाई की मांग उठाई थी। ज्ञापन में कहा था कि भूमाफियाओ से सांठगांठ कर बाहरी बिल्डर वन भूमि से पर कब्जा करवा रहे हैं साथ ही गांव में शांति भंग भी की जा रही है। संयुक्त मजिस्ट्रेट ने मामले पर जांच बैठा दी थी।

राजस्व निरीक्षक भुवन भंडारी व राजस्व उपनिरीक्षक जया बिष्ट ने मौका मुआयना किया। जांच में नाप भूमि से अधिक वन भूमि पर कब्जे की पुष्टि हुई जिस पर राजस्व विभाग की टीम ने संबंधित बिल्डर को तत्काल भारत सरकार भूमि पर लगाए गए लोहे के एंगल हटाने के निर्देश दिए। चेतावनी दी है कि यदि दोबारा वन पंचायत भूमि पर कब्जे का प्रयास किया गया तो सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वन विभाग ने भी की कार्रवाई

नाप भूमि की आड़ में वन पंचायत की भूमि पर कब्जा करने के साथ ही बिल्डर ने करीब छह से ज्यादा विभिन्न प्रजातियों के पेड़ भी काट डाले थे। जिस पर वन विभाग ने भी कार्रवाई की है। रेंजर नैना रेंज ममता चंद के अनुसार जांच के बाद पेड़ काटने में लिप्त व्यक्ति के खिलाफ जुर्माना लगाया गया है। चेतावनी दी है कि यदि जंगलों को नुकसान पहुंचाया गया तो सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी