साइबर अपराधों की 112 पर करें शिकायत होगी त्वरित करवाई : एसएसपी

साइबर अपराध से जुड़े मामलों की पीड़ित व्यक्ति 112 पर भी शिकायत दर्ज करा सकता है। जिससे त्वरित कार्रवाई कर ठगी गयी रकम को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने के साथ ही स्पीड ब्रेकर लगाए जाएंगे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 05:28 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 05:28 PM (IST)
साइबर अपराधों की 112 पर करें शिकायत होगी त्वरित करवाई : एसएसपी
स्कूलों के समीप मनचलों पर लगाम लगाने के लिए महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती स्कूलों के आसपास की जाएगी।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : इंटरनेट मीडिया से जुड़े किसी भी अपराध अथवा साइबर ठगी का शिकार होने पर अब पीड़ित 112 पर शिकायत दर्ज करा सकता है। पीड़ित की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने  नशे पर लगाम लगाने के लिए जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर जानकारी देने की लोगों से अपील की है। साथ ही रोकथाम को लेकर शहर में पांच पुलिसकर्मियों की विशेष टीम गठित कर दी गयी है। 

सोमवार को एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने पुलिस लाइन स्थित कार्यालय में पत्रकार वार्ता कर बढ़ते साइबर अपराध और नशे के कारोबार पर चिंता व्यक्त की। कहा कि साइबर अपराधों पर लगाम लगाना पुलिस के लिए भी चुनौती बना हुआ है। इसकी रोकथाम और लोगों को इसके लिए जागरूक करने के उद्देश्य से पुलिस द्वारा 35 हजार पम्पलेट छपवाये गए है। जल्द लोगों में इसका वितरण कर उन्हें इससे बचने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा। कहा कि साइबर अपराध से जुड़े मामलों की पीड़ित व्यक्ति 112 पर भी शिकायत दर्ज करा सकता है। जिससे त्वरित कार्रवाई कर ठगी गयी रकम को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने के साथ ही हाइवे से जुड़े लिंक मार्गों में स्पीड ब्रेकर लगाए जाएंगे। साथ ही जनप्रतिनिधियों के सहयोग से यातायात नियमों को लेकर लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। बढ़ते नशे को लेकर उन्होंने कहा कि इसके मार्केट पर रोक लगाने के लिए धरपकड़ जबकि डिमांड पर रोक के लिए काउंसलिंग करने की योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा छात्राओं के स्कूलों के समीप मनचलों पर लगाम लगाने के लिए महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती स्कूलों के आसपास की जाएगी। 

नशे की रोकथाम को पांच सदस्यीय टीम गठित

शहर में नशे पर लगाम लगाने के लिए पुलिस भी गंभीर हो गयी है। बीते दिनों इसकी रोकथाम के लिए टोल फ्री नंबर जारी करने के साथ ही शहर में विशेष टीम गठित कर दी है। एएसपी देवेंद्र पींचा ने बताया कि एक उपनिरीक्षक और चार कांस्टेबलों को टीम में शामिल किया गया है। जो कि विशेषकर नशे की रोकथाम के कार्य करेंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी