काठगोदाम टू नैनीताल हाईवे की डीपीआर तैयार करेगी गुरुग्राम की कंपनी, बननी है डेढ़ लेन की सड़क

जयपुर की कंपनी के लौटकर नहीं आने पर अब एनएच ने गुरुग्राम की एक कसंलटेंट कंपनी से काठगोदाम टू नैनीताल सड़क के चौड़ीकरण की डीपीआर बनाने को लेकर करार किया है। कंपनी ने काम की शुरुआत कर दी है। सड़क को सिंगल लेन से ड़ेढ लेन किया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 10:47 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 10:47 AM (IST)
काठगोदाम टू नैनीताल हाईवे की डीपीआर तैयार करेगी गुरुग्राम की कंपनी, बननी है डेढ़ लेन की सड़क
काठगोदाम टू नैनीताल हाईवे की डीपीआर तैयार करेगी गुरुग्राम की कंपनी, बननी है डेढ़ लेन की सड़क

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : जयपुर की कंपनी के लौटकर नहीं आने पर अब एनएच ने गुरुग्राम की एक कसंलटेंट कंपनी से काठगोदाम टू नैनीताल सड़क के चौड़ीकरण की डीपीआर बनाने को लेकर करार किया है। कंपनी ने काम की शुरुआत कर दी है। सड़क को सिंगल लेन से ड़ेढ लेन किया जाएगा। नरीमन चौक से नैनीताल तक 33 किमी 400 मीटर सड़क का हिस्सा शामिल है। बजट प्रस्ताव फाइनल होने के बाद स्वीकृति के लिए केंद्रीय परिवहन एवं सड़क राजमार्ग मंत्रालय को भेजा जाएगा।

काठगोदाम से लेकर नैनीताल तक सड़क चौड़ीकरण को लेकर करीब तीन साल पहले जयपुर की एक कंपनी को तय किया गया था। कंपनी ने बीच में काम छोड़ दिया। जिसके बाद अब गुरुग्राम की कंपनी का चयन किया गया है। भूमि अधिग्रहण को लेकर भी यह रिपोर्ट तैयार करेगी।

12 मीटर से ज्यादा चौड़ी नहीं

एनएच के अधिशासी अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के मुताबिक पहाड़ी क्षेत्र की सड़कों को 12 मीटर से अधिक चौड़ा नहीं किया जा सकता। वर्तमान में सड़क सात मीटर चौड़ी है। पांच मीटर विस्तार होने पर यातायात का दबाव काफी हद तक कम होगा।

पर्यटक वाहनों को मिलेगी रफ्तार

नैनीताल में देश भर के अलावा विदेशों से भी टूरिस्ट पहुंचते हैं। लेकिन सीजन के दौरान पुलिस को ट्रैफिक सुचारू करने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ता है। भविष्य में चौड़ीकरण का काम पूरा होने से पर्यटक कारोबार को भी रफ्तार मिलेगी। बेवजह के जाम में फंसना नहीं पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी