कमिश्‍नर ने कहा, शहर को जाम मुक्‍त बनाने के लिए अतिक्रमण के खिलाफ चलाएं अभियान

शहर को जाममुक्‍त बनाने के लिए कमिश्‍नर राजीव रौतेला ने गुरुवार को समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने अतिक्रमण और वेंडरों को चिन्हित कर उनके खिलाफ करावाई करने के निर्देश दिए।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 08 Nov 2019 08:19 PM (IST) Updated:Fri, 08 Nov 2019 08:19 PM (IST)
कमिश्‍नर ने कहा, शहर को जाम मुक्‍त बनाने के लिए अतिक्रमण के खिलाफ चलाएं अभियान
कमिश्‍नर ने कहा, शहर को जाम मुक्‍त बनाने के लिए अतिक्रमण के खिलाफ चलाएं अभियान

हल्द्वानी, जेएनएन : शहर को जाममुक्‍त बनाने के लिए कमिश्‍नर राजीव रौतेला ने गुरुवार को समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने अतिक्रमण और वेंडरों को चिन्हित कर उनके खिलाफ करावाई करने के निर्देश दिए। वहीं डीआईजी कुमाऊं जगतराम जोशी ने कहा कि स्‍थानीय पुलिस-प्रशासन मिलकर प्रभावी तरीके से अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करे । सड़क पर अवैध तरीके से पार्क वाहन स्‍वामियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। नरीमन चैराहे से मण्डी तक रोड तक जितने भी अनावश्यक डिवाईडर कट हैं, उन्‍हें बंद किया जाएगा।

सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कमिश्‍नर ने कहा कि यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए जो भी सुझाव आ रहे हैं, उन पर गंभीरता से विचार किया जाए। केमू पदाधिकारियों, व्यापारियों एवं स्कूल संचालकों द्वारा बताए जा रहे सुझावों पर विचार-विमर्श कर उन्‍हें प्रभावी बनाने का प्रयास करें। इसके साथ ही उन्‍होंने व्‍यस्‍त सड़कों को वनवे करने के निर्देश परिवहन तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिए। कमिश्‍नर ने कहा कि यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए विकास प्राधिकरण से भी धनराशि आवंटित की जाएगी।

13 मीटर होना है नैनीताल हाइवे का चौड़ीकरण

मंडलायुक्‍त ने बताया कि नैनीताल हाईवे के चैड़ीकरण के लिए डीपीआर तैयार करने के लिए सलाहकार की नियुक्ति की गई है। चैड़ीकरण कार्य के लिए नैनीताल हाईवे की चैड़ाई 13 मीटर प्रस्तावित है। उन्‍होंने बताया कि भीमताल से आने वाले वाहनों को गुलाबघाटी-रानीबाग से होते हुए हल्द्वानी न आना पड़े, इसके लिए अमृतपुर-काठगोदाम (सर्किट हाउस) मार्ग निर्माण का प्रस्ताव बनाया गया है।

छोटे वाहनों के लिए होगा वनवे

डीएम सविन बंसल ने बताया कि प्रशासन शहर को जाम मुक्‍त बनाने के लिए 14 बिंदुओं पर कार्य कर रहा है। छोटे वाहनों के लिए वनवे ट्रैफिक व्यवस्था लागू की गई है, इसके साथ भारी वाहनों को बाईपास से गुजारा जा रहा है। शहर में नए पार्किंग स्थल बनाए जाने का जो प्रस्ताव शासन को भेजा गया था, उस पर सहमति मिल गई है। जल्द ही लोनिवि से डीपीआर बनवाकर शासन को प्रस्‍तवा भेजा जाएगा। 

बैठक में आए ये सुझाव

नवीन वर्मा प्रदेश महामंत्री व्यापर मण्डल ने कहा कि थ्री व्हीलर्स निर्धारित रूट चार्ट के अलावा भी अन्य रूट पर दौड़ते रहते हैं। रोडवेज़ के पास केमू की बसे भी लम्बे समय तक खड़ी रहती हैं, जिसके कारण जाम लगता है। उन्होंने कहा कि रेड़ी व ठेले वालों के लिए वेंडर जोन बनाए जाएं। स्कूल एसोशिएसन के पदाधिकारी दीपक बलूटिया ने कहा कि स्कूल की बसों के भ्रमण के लिए भी प्रशासन रूट चार्ट या कार्य योजना तैयार करे, बड़ी स्कूल बसों को मुख्य मार्ग से गुजारा जाए तथा छोटे स्कूली वाहनों को लिंक मार्ग से आने-जाने की अनुमति दी जाए।

ये रहे बैठक में मौजूद

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, मुख्य नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया, एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव, आरटीओ राजीव मेहरा, आरएम परिवहन यशपाल सिंह, एआरटीओ डॉ.गुरदेव सिंह, विमल पाण्डे, एसडीएम गौरव चटवाल, अधीक्षण अभियंता लोनिवि रणजीत सिंह रावत, अधिशासी अभियंता लोनिवि हिम्मत सिंह रावत, मुख्य अभियंता लोनिवि वीके तिवारी, व्यापरी गोविन्द बगड़वाल के अलावा विद्यालयों के प्रबन्धक एवं प्रधानाचार्य सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : अमृतपुर से काठगोदाम गौलापुल तक बनेगा छह किमी लंबा बाइपास

यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट ने कमिश्नर से 10 दिन में मांगी बजरंग मोटर्स को लीज पर दी गई स्‍कूल की भूमि की रिपोर्ट

chat bot
आपका साथी