जिला व राज्य सेक्टर का बजट कम खर्च करने पर कमिश्‍नर ने जताई नाराजगी nainital news

मंडल स्तर के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर राजीव रौतेला ने अभी तक कम बजट खर्च करने पर कई विभागों के अधिकारियों पर नाराजगी जताई।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 08 Jan 2020 11:49 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jan 2020 11:49 AM (IST)
जिला व राज्य सेक्टर का बजट कम खर्च करने पर कमिश्‍नर ने जताई नाराजगी nainital news
जिला व राज्य सेक्टर का बजट कम खर्च करने पर कमिश्‍नर ने जताई नाराजगी nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : मंडल स्तर के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर राजीव रौतेला ने अभी तक कम बजट खर्च करने पर कई विभागों के अधिकारियों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि इस तरह की लापरवाही ठीक नहीं। इसके अलावा उन्होंने जिलों में भ्रमण नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। मंगलवार को कैंप कार्यालय में आयुक्त ने जलसंस्थान, पेयजल निगम, सिचाई विभाग, लघु सिचाई व नलकृप विभाग की जिला योजना, राज्य सेक्टर, केंद्र पोषित व बाह्य सहायतित योजनाओं की समीक्षा की और कहा कि विकास कार्यों में गति लाकर अवमुक्त धनराशि जल्द व्यय करें। लघु सिचाई विभाग ने जिला योजना के तहत प्राप्त धनराशि का केवल 45 फीसद ही व्यय किया है। अधीक्षण अभियंता की ओर से अल्मोड़ा भ्रमण न करने पर कमिश्नर ने नाराजगी जताई और उन्हें कार्यशैली में सुधार लाने की हिदायत दी।

जिले में भ्रमण के लिए तय करें तिथि

आयुक्त ने जिलेभर के अधिकारियों को भ्रमण करने के निर्देश दिए और कहा कि जिले में निरीक्षण के लिए तिथि निर्धारित कर ली जाए। मंडल स्तर के मुख्य अभियंता प्रत्येक माह के द्वितीय सोमवार को अनिवार्य रूप से मंडलीय समीक्षा करना सुनिश्चित करें।

बजट खर्च करने की यह है स्थिति

मंडल में जल निगम की ओर से जिला योजना में 60 फीसद, राज्य सेक्टर में 59 फीसद, केंद्र पोषित में 66 फीसद व्यय किया गया। इसी तरह जलसंस्थान की ओर से जिला योजना मे 60 फीसद, राज्य सेक्टर में 70 फीसद, सिंचाई्र विभाग की ओर से जिला योजना में 47 प्रतिशत, राज्य सेक्टर मे 62 प्रतिशत, लघु सिचाई द्वारा जिला योजना में 45 प्रतिशत, राज्य सेक्टर मे 94 प्रतिशत व केंद्र पोषित मे शतप्रतिशत व्यय किया गया है।

ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में अपर आयुक्त संजय खेतवाल, मुख्य अभियंता सिचाई एमसी पाण्डे, जल निगम के बीसी पुरोहित, नलकूप के डीसी सनवाल, महाप्रबंधक जलसंस्थान डीके मिश्रा, अधीक्षण अभियंता सिचाई एनएस पतियाल, जल निगम के एसके पंत, लघु सिचाई के विनय कुमार, प्रशांत कुमार, उपनिदेशक अर्थ एव संख्याधिकारी राजेंद्र तिवारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी