ऊधमसिंहनगर जिले में ब्लैक फंगस के दो संदि‍ग्ध संक्रमित मिलने पर क्या कहा सीएमओ ने, जानिए

सोमवार को सीएमओ की तरफ से स्पष्ट किया गया कि जिले में ब्लैक फंगस से संक्रमित एक भी मरीज नहीं है। आवास विकास निवासी कोविड संक्रमित रह चुके व्यक्ति को एम्स के डॉक्टरों ने रेफर किया है। लोगों को घबराने की जरूरत नहींं हैं ।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 01:40 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 01:40 PM (IST)
ऊधमसिंहनगर जिले में ब्लैक फंगस के दो संदि‍ग्ध संक्रमित मिलने पर क्या कहा सीएमओ ने, जानिए
ऊधमसिंहनगर जिले में ब्लैक फंगस के दो संदि‍ग्ध संक्रमित मिलने पर क्या कहा सीएमओ ने, जानिए

रुद्रपुर, जागरण संवाददाता : कोरोना संक्रमण के बीच ब्लैक फंगस यानि म्यू कोरमाईकोसिस के ऊधमसिंहनगर जिले में संक्रमण की की खबरों के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। शनिवार को सितारगंज और रुद्रपुर में आवास विकास निवासी एक व्यक्ति के अंदर इसके संक्रमण के लक्षण होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया था। वहीं सोमवार को सीएमओ की तरफ से स्पष्ट किया गया कि जिले में ब्लैक फंगस से संक्रमित एक भी मरीज नहीं है। आवास विकास निवासी कोविड संक्रमित रह चुके व्यक्ति को एम्स के डॉक्टरों ने रेफर किया है।

ब्लैक फंगस जो कि पोस्ट कोविड संक्रमण है, यह कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। इससे बचाव के लिए प्रदेश सरकार ने गाइडलाइंस जारी की हैं। जिसको लेकर जिले में ब्लैक फंगस पर नजर रख रही एमडी कम्युनिटी मेडिसिन डॉ. प्रियंका बंसल ने बताया कि जिले में अभी हम नहीं कह सकते कि कोई मरीज इस संक्रमण से संक्रमित है।

अभी सिर्फ लक्षण सामने आने की बात आ रही है। इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लक्षण दिखने पर तत्काल सावधान हो जाएं और डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर का कहना था कि अधिकांश ऐसे लोगों को यह ब्लैक फंगस अपनी चपेट में ले सकता है जिनका शुगर लेवल हाई है, वह कोविड से ठीक हो चुके हैं।

यह हैं ब्लैक फंगस के लक्षण

डॉ प्रियंका बंसल ने कहा कि आंखों और नाक के पास लालिमा, चेहरे पर एक तरफ सूजन, सांस लेने में तकलीफ या दर्द, खून भरी उल्टी के साथ ही मानसिक स्थिति में बदलाव इस संक्रमण के लक्षण हैं।

कैसे करें बचाव

ब्लैक फंगस से बचाव के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना है। जिसमें अपना शुगर लेवल नियंत्रित रखना जरूरी है। साथ ही कोविड के इलाज और अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद शुगर की जांच अनिवार्य रूप से कराएं। इसके साथ ही स्टीरॉयड्स डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें, ऑक्सीजन थैरेपी के दौरान साफ पानी का प्रयोग करें। वहीं एंटीबायटिक्स और एंटी फंगल दवाओं का सेवन सावधानी से करें। जिले में ब्लैक फंगस को लेकर डॉ प्रियंका ने कहा कि इसके संक्रमण से ब्रेन डेड के साथ ही ब्रेन हैमरेज होने की आशंका बनती है।

सीएमओ ने कहा कि जांच जरूर कराएं

सीएमओ ऊधम सिंह नगर डॉ देवेंद्र सिंह पंचपाल ने बताया कि जिले में शनिवार को सितारगंज और आवास विकास रुद्रपुर में दो संदिग्ध लोगों के लक्षण ब्लैक फंगस की तरफ इशारा कर रहे थे। लेकिन जांच में इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। इसलिए यह जरूरी है कि लोग सावधानी बरतें। सिर दर्द, आंखों में जलन और सूजन के साथ आंखों की रोशनी यदि अचानक कम हो रही है तो जिला अस्पताल में आकर जांच कराएं। घबराएं नहीं। 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी