रानीखेत में सिविल मिलिट्री संयुक्त कोविड हॉस्पिटल तैयार, 17 से शुरू होगा 40 बेड वाला अस्पताल

महामारी को हराने के लिए छावनी क्षेत्र में सेना व नागरिक चिकित्सालय के संयुक्त कोविड हॉस्पिटल में सोमवार से इलाज शुरू हो जाएगा। 40 बेड वाले अस्पताल में पहले चरण में 10 बेड ऑक्सीजन सुविधा से लैस होंगे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 04:12 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 04:12 PM (IST)
रानीखेत में सिविल मिलिट्री संयुक्त कोविड हॉस्पिटल तैयार, 17 से शुरू होगा 40 बेड वाला अस्पताल
सोमवार को मिलिट्री हॉस्पिटल के सैन्य चिकित्साधिकारियों के सुपुर्द किया जाएगा।

जागरण संवाददाता, रानीखेत : कोरोना संक्रमण से जूझ रहे मरीजों के लिए सुकून देने वाली खबर है। सिविल क्षेत्र के संक्रमितों को अब उच्च इलाज के लिए बेस चिकित्सालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। महामारी को हराने के लिए छावनी क्षेत्र में सेना व नागरिक चिकित्सालय के संयुक्त कोविड हॉस्पिटल में सोमवार से इलाज शुरू हो जाएगा। 40 बेड वाले अस्पताल में पहले चरण में 10 बेड ऑक्सीजन सुविधा से लैस होंगे। यहां विधायक निधि से जरूरी उपकरण मुहैया करा अन्य सुविधाएं जल्द विकसित की जाएंगी।

नगर स्थित केंद्रीय विद्यालय के पास छात्रावास भवन में 17 मई से सिविल मिलिट्री संयुक्त कोविड हॉस्पिटल सेवाएं शुरू कर देगा। प्रशासन व सेना के कुमाऊं रेजिमेंट सेंटर मुख्यालय (केआरसी) के आपसी सामंजस्य से तैयार इस अस्पताल को सोमवार को मिलिट्री हॉस्पिटल के सैन्य चिकित्साधिकारियों के सुपुर्द किया जाएगा। शुरुआती दौर में यहां 40 बेड लगाए गए हैं। 10 बेड आपातकाल में प्राणवायु से लैस मिलेंगे। ताकि गंभीर रोगी की जान बचाई जा सके। यहां जीवनरक्षक दवाओं व उपकरणों की खास व्यवस्था की गई है। आधारभूत सुविधाओं के लिए उपनेता प्रतिपक्ष करन सिंह माहरा ने विधायक निधि से बजट उपलब्ध कराया है। संयुक्त मजिस्ट्रेट अपूर्वा पांडे के मुताबिक संयुक्त कोविड हॉस्पिटल में गोविंद सिंह माहरा नागरिक चिकित्सालय से रेफर किए गए कोरोना संक्रमितों का सेना के कुशल चिकित्सक उपचार करेंगे।

डीएम ने परखी तैयारी

डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्सफ्रेंसिंग के जरिये अब तक की गई तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने सैन्य अधिकारियों से तालमेल कायम कर कोविड हॉस्पिटल में जरूरी सुविधाएं विकसित करने को कहा। संयुक्त मजिस्ट्रेट अपूर्वा ने अवगत कराया कि स्थानीय प्रशासन व सैन्य अधिकारियों से समन्वय स्थापित करने के लिए डा. बीके गड़कोटी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी