वर्चुअल प्लेटफार्म पर द इंडिया टाय फेयर में भाग लेंगे सीबीएसई स्कूलों के बच्चे

भारत सरकार की ओर से वर्चुअल प्लेटफार्म पर 27 फरवरी से दो मार्च तक द इंडिया टाय फेयर का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में सीबीएसई स्कूलों के बच्चे भी भाग ले सकेंगे। जहां उन्हें नए खिलौनों से संबंधित जानकारियां मिलेंगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 01:14 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 09:30 AM (IST)
वर्चुअल प्लेटफार्म पर द इंडिया टाय फेयर में भाग लेंगे सीबीएसई स्कूलों के बच्चे
वर्चुअल प्लेटफार्म पर द इंडिया टाय फेयर में भाग लेंगे सीबीएसई स्कूलों के बच्चे

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : भारत सरकार की ओर से वर्चुअल प्लेटफार्म पर 27 फरवरी से दो मार्च तक 'द इंडिया टाय फेयर' का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में सीबीएसई स्कूलों के बच्चे भी भाग ले सकेंगे। जहां उन्हें नए खिलौनों से संबंधित जानकारियां मिलेंगी। साथ ही वे क्विज आदि में भाग भी ले सकेंगे। 

इंडिया टॉय फेयर 2021 का उद्देश्य नीति निर्माताओं, खिलौना निर्माताओं और वितरकों, निवेशकों, उद्योग विशेषज्ञों, कारीगरों, स्टार्ट-अप्स, बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों को एक साझा मंच पर लाना है। 27 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। टाय फेयर में मुख्य आकर्षण का केंद्र राज्य सरकारों की ओर से आयोजित की जाने वाली वर्चुअल प्रदर्शनी रहेगी।

इसके अलावा वेबिनार, आकर्षक पैनल चर्चा के साथ ज्ञान सत्र / खिलौना-आधारित शिक्षा, क्विज, वर्चुअल टूर, प्रोडक्ट लांच भी खास रहेंगे। टाय फेयर के संबंध में सीबीएसई के डायरेक्टर (एकेडमिक्स) डा. जोसेफ इमेनुअल ने सीबीएसई से संबद्ध स्कूलो के हेड को पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया है कि टाय फेयर में प्रत्येक छात्र, शिक्षक और अभिभावक का पंजीकरण कराया जाए।

यहां करें रजिस्टे्रशन

27 फरवरी से 2 मार्च तक आयोजित होने वाले टाय फेयर में पंजीकरण के लिए https://theindiatoyfair.in/ पर जाना होगा। यदि  स्कूल में कक्षाएं शुरू हो गई हैं तो स्कूलों को अलग से कक्षा लगाकर विद्यार्थियों को वर्चुअल इंडिया टाय फेयर 2021 के क्राफ्टवर्क और क्विज आदि में प्रतिभाग कराना होगा। इसके अलावा शिक्षकों को वेबिनार में भाग लेना होगा।

इंटरनेट न हो तो चैनल पर देखें

सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि जहां इंटरनेट लाइन स्ट्रीमिंग कह सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां स्वयं प्रभा ई-विद्या चैनल के माध्यम से टायर फेसर का लाइव प्रसारण देखा जा सकता है। इसके अलावा खिलौनों के उपयोग, गेम्स, पजल्स, पपेट्स, गतिविधि, बोर्ड गेम्स, इलेक्ट्रनिक गेम्स आदि पर आधारित एक से दो मिनट की वीडियो को सीखने के टूल्स के तौर पर कक्षाओं में बनाया जाएगा। जिसे माय जीओवी साइट https://www.mygov.in/task/my-favorite-indian-toy-video-contest/?target=inapp&type=task&nid=300431 पर पोस्ट भी करना होगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी